Home / Odisha / नेताजी सुभाषचंद्र बोस जन्म-जयन्ती समारोह

नेताजी सुभाषचंद्र बोस जन्म-जयन्ती समारोह

कटक । राष्ट्रीय कवि संगम ओडिशा प्रान्त के तत्वाधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126 वीं जन्म जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रभक्ति कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया । सर्वप्रथम नेताजी की जन्मभूमि जानकी भवन में जाकर प्रांतीय महामंत्री श्रीमती पुष्पा सिंघी, मंत्री श्रीमती अनीता भावसिंहका, सदस्य श्री मालचंद सिंघी , श्रीमती दर्शना अग्रवाल ने माल्यार्पण किया ।
कटक मारवाड़ी समाज के हॉल में आयोजित समारोह में नेताजी के चित्र के आगे मंचस्थ अतिथियों ने दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण किया । कार्यक्रम अध्यक्ष श्री नथमल चनानी ने सभी आगंतुकों व कवि कवयित्रियों, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा श्रोताओं का हार्दिक स्वागत किया । महामंत्री पुष्पा सिंघी ने राष्ट्रीय कवि संगम के कार्यों की जानकारी प्रदान करते हुए सभी से जुड़ने की अपील की । मुख्य वक्ता श्री नंदकिशोर जोशी ने अपने वक्तव्य में नेताजी के जीवन से संदर्भित प्रसंगों को उद्धत करते हुए गौरवशाली कटक धरा का इतिहास प्रस्तुत किया । इस कार्यक्रम का सफल संचालन मंत्री अनीता भावसिंहका ने किया ।
दूसरे चरण में आयोजित कवि सम्मेलन में कटक, भुवनेश्वर, बरगढ़, रायरंगपुर से समागत पच्चीस विशिष्ट कवि-कवयित्रियों ने भारत के महान सपूत सुभाषचंद्र बोस व देशभक्ति से सराबोर कविता और गीतों से सदन को गुँजायमान कर दिया । स्वतंत्रता के अमर नायक की जन्म भूमि कटक में ओड़िशा के विशिष्ट कवियों द्वारा हिंदी, उड़िया और उर्दू भाषा में लाजवाब प्रस्तुतियों की श्रोताओं ने खूब सराहना की । कटक मारवाड़ी समाज, उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन, मारवाड़ी महिला समिति, टेक्सटाइल मर्चेंट एसोसिएशन, तेरापंथ महिला मंडल, अणुव्रत समिति, जसोदा सदन, विप्र समाज व अन्यान्य संस्थाओं के विभिन्न पदाधिकारियों ने उपस्थित रहकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई । कवि सम्मेलन का कुशल संचालन मीडिया सह प्रभारी अर्चना तिवारी ने किया । अतिथियों का सम्मान स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्र व डायरी भेंट कर किया गया । धन्यवाद ज्ञापन से पूर्व सुप्रसिद्ध भजन गायक श्री दिनेश जोशी ने सुमधुर गीत प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया । कार्यक्रम व्यवस्था में मालचंद सिंघी, संतोष सिंघी, सुभाष केड़िया व हरीश जी का विशेष सहयोग रहा । कार्यक्रम की सफलता पर संस्था के राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने शुभकामनायें दी ।

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *