Home / Odisha / ओडिशा आबकारी विभाग में ई-ऑफिस का शुभारंभ

ओडिशा आबकारी विभाग में ई-ऑफिस का शुभारंभ

भुवनेश्वर। आबकारी विभाग के प्रधान सचिव निकुंज बिहारी ढाल ने खारवेल भवन स्थित ऊर्जा विभाग के सम्मेलन कक्ष में आबकारी निदेशालय और जिला कार्यालयों तथा ओडिशा स्टेट बेवरेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के ई-ऑफिस का शुभारंभ किया।
ई-ऑफिस सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस कार्यक्रम के तहत एक मिशन मोड परियोजना है। यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है और ओडिशा में सरकारी पहल के आधुनिकीकरण केंद्र द्वारा अधिक कुशल, प्रभावी और पारदर्शी अंतर-सरकारी और अंतर-सरकारी लेनदेन और प्रक्रियाओं की शुरूआत करने के उद्देश्य से लागू किया गया है। पारदर्शिता बढ़ाने, जवाबदेही बढ़ाने और सरकारी कार्य संस्कृति और नैतिकता को बदलने के लिए एक ही ढांचे के तहत स्वतंत्र कार्यों और प्रणालियों को एक साथ लाकर इसे एक प्रणाली के रूप में बनाया गया है। इस मौके पर आबकारी आयुक्त आशीष कुमार सिंह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि फाइलों की ऑनलाइन प्रोसेसिंग सरकार की व्यावसायिक प्रक्रिया में दक्षता और पारदर्शिता लाने के प्रमुख तत्वों में से एक है। उन्होंने इसकी उपयोगिता और फायदे के बारे में प्रकाश डाला। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), भुवनेश्वर के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक, विभु प्रसाद मिश्र ने बताया कि बहुत कम मानव संसाधन के साथ यह 840 कार्यालयों में ई-ऑफिस को लागू करने का एक रिकॉर्ड है।
इस मौके पर ढाल ने सेंटर फॉर मॉडर्नाइजिंग गवर्नमेंट इनिशिएटिव (सीएमजीआई) के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि सामान्य प्रशासन और लोक शिकायत विभाग के प्रशासनिक सुधार विंग सीएमजीआई ने इस प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसने प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं के परिप्रेक्ष्य में ज्ञान और प्रौद्योगिकी को ढालकर सेवा वितरण और शासन में सुधार किया है। इसके बाद सीएमजीआई के कार्यकारी निदेशक, सत्यप्रिया रथ ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस मौके पर कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *