Home / Odisha / मुख्यमंत्री के सचिव ने किया पुरी, कोणार्क व काकटपुर का दौरा

मुख्यमंत्री के सचिव ने किया पुरी, कोणार्क व काकटपुर का दौरा

  •  मां मंगला पीठ का होगा उन्नतिकरण

  •  15 दिनों में योजना तैयार करने के निर्देश

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश के अनुसार मुख्यमंत्री के सचिव (फाइव-टी) वीके पांडियान ने शनिवार की सुबह पुरी, कोणार्क व काकटपुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने इन इलाकों में चल रहे विकास कार्यों के साथ-साथ मां मंगला पीठ की उन्नतिकरण को लेकर सेवायतों व स्थानीय लोगों से चर्चा की।
जगन्नाथ संस्कृति में मां मंगला पीठ की एक विशेष महत्ता है। विशेष कर नवकलेवर के दौरान जब दारु (लकड़ी) खोजने के लिए निकलते हैं, तो मां मंगला के निर्देश के अनुसार निकलते हैं। ऐसी मान्यता है। इसके अलावा यह एक बड़ी शक्ति पीठ है तथा राज्यभर से लोग माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस कारण फाइव-टी से इस पीठ की उन्नतिकरण का निर्णय किया गया है।
मंदिर के जल निष्कासन की व्यवस्था, यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाना, प्राची नदी केउन्नति करण को लेकर कदम उठाये जाएंगे। स्थानीय सेवायत व मंदिर के ट्रस्टियों के साथ चर्चा कर 15 दिनों के अंदर इस संबंध में विस्तृत योजना तैयार कर सरकार को देने के लिए उन्होंने निर्देश दिया।
इससे पूर्व पांडियान पुरी में श्रीजगन्नाथ जी के दर्शन करने के साथ-साथ परिक्रमा परियोजना को देखा। वहां से से वह श्रीजगन्नाथ मेडिकल कालेज के टिचिंग अस्पताल का निर्माण के काम की समीक्षा की। उन्होंने जून 2023 को टिचिंग अस्पताल के काम को पूरा करने के लिए निर्देश दिया।
इसके बाद पांडियान कोणार्क जाकर चंद्रभागा तट के विकास व कोणार्क चंद्रभागा राज्य मार्ग के विस्तार व नये रिंग रोड के काम की समीक्षा की। अप्रैल 2023 तक इस कार्य को समाप्त करने के लिए उन्होंने निर्देश दिया। इस अवसर पर पुरी के जिलाधिकारी समर्थ वर्मा व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *