Home / Odisha / बीजद सांसदों ने लंबित खाद्य सब्सिडी जारी करने की मांग

बीजद सांसदों ने लंबित खाद्य सब्सिडी जारी करने की मांग

  •  केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा

  •  ओडिशा सरकार द्वारा दिये गये अतिरिक्त ब्याज के लिए 6,187 करोड़ भी मांगा

भुवनेश्वर। बीजद संसदीय दल ने केंद्र सरकार से ओडिशा के लिए लंबित खाद्य सब्सिडी जारी करने की मांग की है। इसे लेकर सोमवार को केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर ओडिशा के लिए लंबित 14,292.51 करोड़ रुपये की खाद्य सब्सिडी जारी करने की मांग की गयी है।
जानकारी के अनुसार, लोकसभा सांसद पिनाकी मिश्र और राज्यसभा सांसद सस्मित पात्र के नेतृत्व वाले बीजद सांसदों ने एक पत्र में लंबित खाद्य अनुदान और 30 नवंबर, 2022 तक ओडिशा द्वारा दिये गये अतिरिक्त ब्याज के लिए 6,187 करोड़ रुपये का भुगतान करने की मांग की।
पत्र में लिखा गया है कि ओडिशा के किसानों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए सुनिश्चित करने के लिए कि ओडिशा सरकार ने भारत सरकार के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत विकेंद्रीकृत खरीद (डीसीपी) राज्य बनने और भारत सरकार की ओर से खाद्यान्न खरीदकर किसानों की मदद करने के लिए तय हुआ है। इस संदर्भ में 14,292.51 करोड़ रुपये की कुल खाद्य सब्सिडी लंबित है और इसे भारत सरकार को ओडिशा सरकार को भुगतान करना है।
14,292.51 करोड़ रुपये में से 11,689.21 करोड़ रुपये खाद्य सब्सिडी के हैं और शेष अग्रिम सब्सिडी के लिए 2603.30 करोड़ हैं।
इसके अलावा, ओडिशा राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को अभी तक रुपये का भुगतान किया जाना है। बीजद सांसदों ने कहा कि भारत सरकार के सब्सिडी जारी नहीं करने के कारण 30 नवंबर तक अतिरिक्त ब्याज के लिए 6,187 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *