Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर में फंगी के लिए आधुनिक मोलेक्यलैर व डायग्नोस्टिक ​​अनुसंधान केंद्र खुला

एम्स भुवनेश्वर में फंगी के लिए आधुनिक मोलेक्यलैर व डायग्नोस्टिक ​​अनुसंधान केंद्र खुला

  • रेफरल सेंटर के रूप में कार्य करने वाला पूर्वी भारत में अपनी तरह का पहला लैब

भुवनेश्वर। एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर आशुतोष बिस्वास की उपस्थिति में विश्व प्रसिद्ध मेडिकल माइकोलॉजिस्ट प्रोफेसर अरुणालोक चक्रवर्ती ने आज एम्स भुवनेश्वर के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में फंगी (कवक) के लिए आईसीएमआर एडवांस्ड मॉलिक्यूलर एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह के दौरान उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में डीन (अकादमिक) प्रो पी आर महापात्र, माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रो बैजयंतीमाला मिश्रा और डॉ मधुचंदा दास, वैज्ञानिक डी, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद शामिल थे।

प्रो अरुणालोक चक्रवर्ती ने रेखांकित किया कि कई घातक फंगल संक्रमण हैं। इनमें से कुछ जैसे म्यूकोरमाइकोसिस और कैंडिडा ऑरिस हाल ही में चिकित्सा और गैर-चिकित्सा के दौरान देखे गए हैं। प्रो आशुतोष बिस्वास ने माना कि हाल ही में फंगल संक्रमण “वायरल” हो गए हैं। उपरोक्त के बावजूद फंगल संक्रमणों की पहचान करने और उनका इलाज करने में विशेषज्ञता की कमी है। इस अंतर को भरने के लिए भारत भर में कवक के लिए उन्नत आणविक और नैदानिक ​​अनुसंधान केंद्र स्थापित किये गये हैं। प्रो अरुणालोक चक्रवर्ती और डॉ मधुचंदा ने जोर देकर कहा कि उन्नत प्रयोगशाला स्थापित करने का उद्देश्य ओडिशा के लोगों के लिए फंगल संक्रमण के लिए अत्याधुनिक निदान उपलब्ध कराना है। फंगल संक्रमण की पहचान और उपचार के लिए ओडिया डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों को प्रशिक्षण देना है और फंगल संक्रमण के निदान और प्रबंधन के लिए पूर्वी भारत के विभिन्न चिकित्सा अस्पतालों को मदद मिलेगी।

लैब पूर्वी भारत के लिए रेफरल सेंटर के तौर पर काम करेगा। यह विभिन्न फंगल संक्रमण वाले रोगियों के लिए विभिन्न सीरोलॉजिकल, आणविक और एंटीफंगल संवेदनशीलता परीक्षण सेवाओं की पेशकश करते हुए चिकित्सा कवक की पहचान करने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, प्रयोगशाला हमारे केंद्र में माइक्रोबायोलॉजी प्रशिक्षुओं या माइक्रोबायोलॉजिस्ट का अभ्यास करने के लिए पूरे वर्ष निरीक्षण/हैंड्स-ऑन प्रयोगशाला प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा। फंगल संक्रमण के प्रकोप का अनुभव करने वाले अस्पताल प्रकोप को समाप्त करने के लिए अंतर्निहित कारणों की पहचान करने और भविष्य की घटनाओं को रोकने के उपायों को लागू करने के लिए इस केंद्र से मदद ले सकते हैं।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *