Home / Odisha / भुवनेश्वर में जानवर पालने को अनुमति अनिवार्य

भुवनेश्वर में जानवर पालने को अनुमति अनिवार्य

  •  भुवनेश्वर नगर निगम लागू करेगा नया कानून

  •  हर मालिक को दाखिल करना होगा हलफनामा

भुवनेश्वर। राजधानी भुवनेश्वर में अब पालतू जानवरों को घरों में रखना आसान नहीं रहा। इसके लिए अब स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेनी अनिवार्य होगी तथा इसके लिए हलफनामा भी दाखिल करना होगा। जानवरों को पालने को लेकर भुवनेश्वर नगर निगम कुछ नये नियम लागू करने जा रहा है।
शहर में हाल ही में पालतू कुत्ते के काटने के एक मामले के मद्देनजर भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने कड़े नियम बनाने का फैसला किया है।
इसकी जानकारी देते हुए बीएमसी कमिश्नर विजय अमृत कुलांगे ने बताया कि कुत्तों और मवेशियों सहित पालतू जानवरों को रखने के लिए बीएमसी जल्द ही नए दिशानिर्देश जारी करेगा।
घरों में स्वस्थ वातावरण की होगी जांच
बीएमसी आयुक्त ने बताया कि घरों में पालतू जानवर रखने के लिए घर के स्वस्थ वातावरण की जांच जायेगी। इसके आधार पर पशुओं को रखने की अनुमित दी जायेगी। बीएमसी की तरफ से वातावरण की जांच की जायेगी।
पशु चिकित्सक के प्रमाणपत्र की आवश्यकता
बताया गया है कि पालतू जानवर की प्रकृति पर संबंधित पशु चिकित्सक द्वारा जारी प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है। इस संबंध में नए दिशा-निर्देशों का मसौदा तैयार कर लिया गया है और अगले सप्ताह तक इसे जारी कर दिया जाएगा।

पड़ोसियों को हुई परेशानी तो बढ़ेंगी मुश्किलें
भुवनेश्वर नगर निगम के आयुक्त ने बताया कि पालतू जानवरों के मालिकों को निगरानी करनी होगी। साथ ही उन्हें देखना होगा कि क्या पर्यावरण पालतू जानवरों को रखने के लिए अनुकूल है? कहीं उनके पालतू जानवर उनके पड़ोस में खतरा तो नहीं पैदा कर रहे हैं? इन सभी को ध्यान में रखते हुए और अन्य शहरों में शुरू किए गए पालतू दिशानिर्देशों की समीक्षा करते हुए हम यह सुनिश्चित करने के लिए नए दिशानिर्देश लेकर आएंगे कि समुदाय का जीवन किसी भी तरह से बाधित न हो। पड़ोसी परेशान हुए तो मुश्किलें बढ़ेंगी।

कुत्तों की उचित देखभाल का देना होगा हलफनामा
बीएमसी के नये नियम के तहत मालिकों को अपने घरों में किसी भी नस्ल के पालतू जानवरों को रखने के लिए नगर निगम के समक्ष एक घोषणापत्र प्रस्तुत करना होगा। उन्हें अपनी तरफ से प्रमाणित करना होगा कि वे अपने कुत्तों की उचित देखभाल कर रहे हैं। बीएमसी भी पालतू जानवरों के मालिकों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों का सत्यापन करेगा।

शिकायतों की होगी पहले जांच

पालतू जानवरों के मालिकों द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों की जांच पर प्राथमिकता दी जाएगी। सबसे पहले उन दस्तावेजजों की जांच की जायेगी, जिनके खिलाफ हमें किसी विशेष इलाके से बार-बार शिकायतें मिलती हैं।
दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई
भुवनेश्वर नगर निगम के आयुक्त विजय अमृत कुलांगे ने चेतावनी दी कि नये दिशा-निर्देशों का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। नियमों को तोड़ने की यदि कोई कोशिश करता पाया गया, तो उन मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *