Home / Odisha / कटक में विख्यात बालियात्रा मेला शुरू, सुरक्षा को लेकर किये गये कड़े प्रबंध, पहले दिन उमड़ी भीड़

कटक में विख्यात बालियात्रा मेला शुरू, सुरक्षा को लेकर किये गये कड़े प्रबंध, पहले दिन उमड़ी भीड़

 

कटक। कटक में प्रसिद्ध ऐतिहासिक बालियात्रा उत्सव आज से शुरू हो गया है। उद्घाटन के मौके पर स्थानीय बीजद सांसद भर्तुहरि महताब तथा कांग्रेस के स्थानीय विधायक मोहम्मद मुकिम, खाद्य आपूर्ति मंत्री रणेंद्र प्रताप स्वाईं, सूचना और जनसंपर्क तथा वित्त मंत्री प्रदीप कुमार आमत व स्थानीय मेयर सुभाष सिंह व अन्य उपस्थित थे। आज पहले दिन काफी संख्या में लोग मेला देखने पहुंचे थे।

उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया में ओडिशा (कलिंग) और बाली के बीच व्यापार संबंध 350 ईसा पूर्व और 16 वीं शताब्दी ईस्वी के बीच लंबे समय तक चला। प्राचीन काल में उड़िया साधबास (मैरिनर्स) ने बड़ी संख्या में आवश्यक वस्तुओं को इंडोनेशिया भेज दिया। बालियात्रा में भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस बल की 50 से अधिक प्लाटून और जिले के अधिकारियों के अलावा 100 से अधिक अधिकारियों को बाहर से तैनात किया गया है। ट्रैफिक की पुख्ता व्यवस्था की गई है। पार्किंग स्थलों की पहचान कर ली गई है। लोगों को अपने वाहन पार्किंग स्थलों पर पार्क करने होंगे और या तो पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल तक जाना होगा या ई-रिक्शा का उपयोग करके शटल सेवा का उपयोग करना होगा। विभिन्न स्थानों से लोग बालियात्रा मेला देखने के लिए आते हैं। पिछले दो वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के कारण यह मेला आयोजित नहीं किया गया था। कटक में कुल आठ पार्किंग स्थलों की पहचान की गई है। पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर पार्किंग की जगह मुहैया कराई जाएगी।

आगंतुकों की सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए कमिश्नरेट पुलिस द्वारा 20 पुलिस सहायता चौकियां लगाई गई हैं। इसके अलावा, चार पुलिस सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां आगंतुकों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *