Home / Odisha / श्री जगन्नाथ मंदिर में फिर गिरा पत्थर
PURI TEMPLE

श्री जगन्नाथ मंदिर में फिर गिरा पत्थर

  •  श्रीमंदिर की संचरना की सुरक्षा को लेकर उठे सवाल

PURI TEMPLE

पुरी। पुरीधाम स्थित महाप्रभु श्री जगन्नाथ के मंदिर एक बार फिर पत्थर टूटकर नीचे गिरने का मामला प्रकाश में आया है। बताया गया है कि मंदिर की छत के क्षेत्र से लगभग 2-3 किलोग्राम वजन का पत्थर गिरा है। इससे 12वीं शताब्दी के इस मंदिर और मंदिर में आने वाले हजारों भक्तों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं।
सूत्रों के अनुसार बीती रात नाट्य मंडप और जगमोहन के संयुक्त स्थल के पास सखी की प्रतिमा के ऊपर तीसरी परत से पत्थर गिरा है। यह चर्चा घर के सामने स्थित है, जहां जगन्नाथ मंदिर पुलिस (जेटीपी) कर्मियों की सीट है। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। पिछले एक सप्ताह में विश्व प्रसिद्ध धाम में पत्थर गिरने की यह दूसरी घटना है। पिछले रविवार 23 अक्टूबर को उसी जगह से पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा गिर गया था। श्रीमंदिर के जेटीपी व सेवायतों ने बीती रात पत्थर गिरने की पुष्टि की। घटना के बारे में बोलते हुए श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रशासक (विकास), अजय जेना ने कहा था कि 23 अक्टूबर (रविवार) को मजाना मंडप के पास मंदिर के दक्षिण-पूर्व कोने से एक पत्थर गिर गया था। मंदिर पर्यवेक्षक ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी को पत्थर सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि एसजेटीए प्रमुख प्रशासन ने एएसआई अधिकारियों से इस संबंध में उपाय करने को कहा है। एएसआई मामले की जांच करेगा और उपाय करेगा।
उल्लेखनीय है कि ओडिशा हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त न्याय मित्र एनके मोहंती ने 18 अक्टूबर को श्रीमंदिर के जगमोहन में आई दरारों को उजागर करते हुए अदालत को एक हलफनामा सौंपा था और मरम्मत और जीर्णोद्धार कार्यों पर असंतोष व्यक्त किया था। उन्होंने संचरना की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिये थे।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *