Home / Odisha / हिन्दू रीति के मुताबिक शुरू हुआ पवित्र कार्तिक महीना: मुख्यमंत्री ने किया वृंदावती निवास तथा व्रतचारिणी (हविष्याली) योजना का शुभारंभ

हिन्दू रीति के मुताबिक शुरू हुआ पवित्र कार्तिक महीना: मुख्यमंत्री ने किया वृंदावती निवास तथा व्रतचारिणी (हविष्याली) योजना का शुभारंभ

भुवनेश्वर,हिन्दू रीति के मुताबिक पवित्र कार्तिक महीना सोमवार प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ हो गया है। हर साल की तरह इस साल भी प्रदेश के विभिन्न जिलों सें जगन्नाथ धाम में कार्तिक व्रतचारियों (हविष्याली) का जमावड़ा हुआ है। लगभग 3 हजार व्रतचारी पुरी पहुंचकर राधा-दामोदर पूजा कर रही हैं। इन व्रतचारियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से तमाम इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्तिक व्रतचारियों के आवासीय सुविधा के लिए वृंदावती निवास तथा व्रतचारिणी (हविष्याली) योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी व्रतचारियों की सुविधा का ख्याल रखने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया है।
जानकारी के मुताबिक इन व्रतचारियों को पुरी जगन्नाथ धाम में रहकर व्रत पालन करने के लिए पांच केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें वृंदावती निवास, बगला धर्मशाला, बागेड़िया धर्मशाला, मोचीसाही स्थित कल्याण मंडप तथा अक्षय पात्र फाउंडेशन शामिल है जहां व्रतचारियों के रहने की व्यवस्था की गई है। नवनिर्मित वृंदावती आवास में पुरी, गंजाम और नयागढ़ जिले से 1604 लोगों को, अक्षय पात्र फाउंडेशन, बगला धर्मशाला एवं बागेड़िया धर्मशाला में खुर्दा जिले के 730 व्रतचारियों को, शेष जिलों के 601 व्रतचारियों को मोचिसाही कल्याण मंडप में जिला प्रशासन की तरफ से रहने की व्यवस्था की गई है।
हालांकि आज सुबह के समय 2 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों की भीड़ वृंदावती निवास पर देखने को मिली। कुछ व्रतचारिणी अपने साथ कुछ अन्य व्रतचारिणी लायी थी, जिनके रहने की मांग कर रही थी। वहीं अन्य जिलों के कुछ प्रभावशाली राजनेताओं ने भी अपने क्षेत्र की व्रतचारिणियों को सरकार द्वारा प्रायोजित आवास में रखने की मांग की है।
पुरी के जिलाधीश समर्थ वर्मा ने कहा है कि पंजीकरण कराने वालों को प्राथमिकता दी जाती है। उन्होंने कहा कि यदि कोई अनुपस्थित रहता है तो उसके स्थान पर अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। इसे लेकर व्रचारिणियों में असंतोष का माहौल देखा गया है। वहीं कुछ व्रतचारिणियों का कहना है कि पंजीकरण के बाद भी उन्हें आवास नहीं मिला है।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *