Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

  •  पांच दिनों तक ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

  •  मौसम विभाग ने जारी की पीली चेतावनी

  •  संबंधित जिलों के सभी जिलाधिकारी किये गये अलर्ट

भुवनेश्वर। पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। कम दबाव के क्षेत्र के कारण पूरे ओडिशा में पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। यह जानकारी आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देते हुए बताया कि पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए ओडिशा के कई जिलों के लिए भारी बारिश को लेकर पीली चेतावनी जारी की है। इसके मद्देनजर, राज्य के विशेष राहत आयोग (एसआरसी) के कार्यालय ने रविवार को संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को अलर्ट करते हुए निर्देश दिया कि किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए प्रशासनिक तंत्र को तैयार रखें। जिलाधिकारियों को बारिश की सूचना तुरंत एसआरसी कार्यालय को देने को कहा गया है। भारी बारिश, आंधी या बवंडर, या बिजली गिरने से हुई क्षति की रिपोर्ट भी सरकार की जानकारी के लिए तुरंत प्रस्तुत करने को कहा गया है।
आईएमडी के अनुसार, 6 अक्टूबर तक ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।
ओडिशा के जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है, उनमें बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, केंदुझर, मयूरभंज, ढेंकानाल, अनुगूल, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, सुंदरगढ़, देवगढ़ और पुरी जिला शामिल हैं, जहां अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।
गजपति, गंजाम, पुरी और खुर्दा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। 4 अक्टूबर को मयूरभंज, रायगड़ा, मालकानगिरि, कोरापुट, कलाहांडी, नवरंगपुर, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर और नयागढ़ जिले में बारिश की संभावना है। 5 अक्टूबर को नुआपड़ा जिलों में मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, नवरंगपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, , बरगढ़, नवरंगपुर, झारसुगुड़ा और गजपति जिलों में तथा और 6 अक्टूबर को सुंदरगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *