Home / Odisha / कटक में हर्षोल्लास के साथ मना महाराजा अग्रसेन जी की जयंती

कटक में हर्षोल्लास के साथ मना महाराजा अग्रसेन जी की जयंती

  •  कटक में भव्य निकली शोभायात्रा

कटक। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, कटक शाखा एवं पूर्वी ओडिशा प्रान्त के तत्वाधान में महाराजा अग्रसेन जी की 5176वीं जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी।
पवन चौधरी के नेतृत्व में महाराजा अग्रसेन जी का भव्य शोभायात्रा एवं झांकी निकाली गई। भव्य शोभायात्रा की शुरुआत शाम 4 बजे से स्थानीय मारवाड़ी क्लब से बालू बाज़ार, नया सड़क, चौधरी बाजार, जाऊँलियापट्टी, टाउन हॉल होते हुए शहीद भवन पहुंची। शोभायात्रा की शुरुआत में महाराजा अग्रसेन जी की आरती की गई एवं कटक मारवाड़ी समाज के सचिव हेमंत अग्रवाल, सुखदेव लाड़सरिया ने हरी झंडी दिखाई और श्याम सुंदर पोद्दार ने नारियल पधारकर औपचारिक रूप से इसकी शुभारंभ किया। शोभायात्रा को मारवाड़ी युवा मंच कटक शाखा की उर्जावान टीम ने पूरे सक्रियता के साथ बड़े ही सुंदर तरीके से सुव्यवस्थित किया। पूरे मार्ग में केसरिया झंडा लगाया गया। समाज के विभिन्न घटकों से सैकड़ों की संख्या में महिला एवं पुरुष शोभायात्रा में मौजूद थे। शोभायात्रा के दौरान विभिन्न संगठनों मुख्य रूप से उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन, कटक मारवाड़ी समाज, मारवाड़ी महिला समिति, राणी सती दादी मंदिर, सत्यनारायण मन्दिर, मारवाड़ी युवा मंच द्वारा महाराजा अग्रसेन जी की आरती की गई एवं फ्रूटी, लीची जूस, पानी, आदि बांटे गए।

मारवाड़ी युवा मंच कटक शाखा की ओर से सभी भक्तों को बधाई के डिब्बे बांटे गये। शोभायात्रा शाम 6 बजे शहीद भवन पहुंची। तत्पश्चात सभी के लिए अल्पाहार की व्यवस्थ की गई थी। साथ ही अग्रवाल समाज की सतियां, अग्रवाल समाज के स्वाधिनता संग्रामी, अग्रवाल समाज के लोगों पर निकली डाक टिकट पर एक सुंदर प्रदर्शनी लगाई थी एवं महाराजा अग्रसेन जी की ज्योत की व्यवस्था रखी गई थी। शाम 7.30 बजे साधरण सभा का आयोजन किया गया, जिसमें कटक के मेयर सुभाष सिंह मुख्य अतिथि, सम्मानित अतिथि के रूप में कटक बारबाटी के विधायक मोहम्मद मुकिम, विशिष्ट समाजसेवी डॉ किशनलाल भरतिया, विशिष्ट समाजसेवी विजय खण्डेलवाल, प्रांतीय संयोजक और उद्योगपति महेंद्र गुप्ता, अग्रवाल सम्मेलन ओडिशा पूर्वी प्रान्त के अध्यक्ष नथमल चनानी, प्रांतीय सचिव सुशील संतुका, कटक शाखा अध्यक्ष नरेश गनेरिवाल मंच पर उपस्थित थे।

सभी ने महाराज अग्रसेन जी के उपर अपना मत दिया और कटक के भाईचारे पर प्रकाश डाला। मेयर और विधायक कहा कि हम सब एक हैं और मिलकर कटक के विकाश के लिए कार्य करेंगे। मंच संचालन कटक शखा के सचिव विजय अग्रवाल ने बड़े ही सुचारू रूप से किया। साथ ही कटक सृष्टि शाखा की अध्यक्ष रिंकी अग्रवाल के नेतृत्व में समाज के बच्चों एव महिलाओं द्वारा बड़ा सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कटक शहर के करीब 28 से ज्यादा संस्थाओं से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग का हाथ बढ़ाया था, जिसकी झलक मंच पर देखने को मिली।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *