Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर ने किया पहला सफल किडनी प्रत्यारोपण

एम्स भुवनेश्वर ने किया पहला सफल किडनी प्रत्यारोपण

  •  लीवर और बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन सेवाओं को विकसित करने की दिशा में चल रहा है काम

  •  राष्ट्रीय संस्थान ने 1 दशक की शानदार यात्रा में एक और मील का पत्थर जोड़ा

भुवनेश्वर। एम्स भुवनेश्वर ने अपने पहले दशक की सफल यात्रा में एक और कीर्तिमान जोड़ा है। राष्ट्रीय संस्थान (एम्स भुवनेश्वर) ने 30 अगस्त को लाइव-संबंधित किडनी प्रत्यारोपण का अपना पहला मामला सफलतापूर्वक आयोजित किया है। पिता-पुत्र की दाता-प्राप्तकर्ता जोड़ी स्वस्थ हैं और मूत्र उत्पादन और सामान्य रक्त क्रिएटिनिन स्तर प्रतिरोपित किडनी अच्छी तरह से काम कर रही है। किडनी डोनर लेप्रोस्कोपिक डोनर नेफरेक्टोमी से गुजारा और ऑपरेशन के तीसरे दिन उसे छुट्टी दे दी गई। प्राप्तकर्ता को भी छुट्टी दे दी गई है।
एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) आशुतोष विश्वास ने इस प्रयास के पीछे टीम को बधाई देते हुए कहा कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य गुर्दे की बीमारियों की बढ़ती संख्या के साथ समाज में क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) का एक बड़ा बोझ है और पूर्वी भारत में अंग प्रत्यारोपण सेवाओं की बड़ी जरूरत है। निजी अस्पतालों में प्रत्यारोपण सेवाओं पर लगभग दस लाख से अधिक रुपये का खर्च होता है। उन्होंने कहा कि एम्स में किडनी प्रत्यारोपण के रूप में सस्ती अंग प्रत्यारोपण सेवाएं शुरू होने से ओडिशा के साथ-सात पड़ोसी राज्यों की आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी। डॉ बिस्वास ने आगे जोर देकर कहा कि एम्स भुवनेश्वर निकट भविष्य में लीवर और बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन सेवाओं को विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है। एम्स भुवनेश्वर के अध्यक्ष प्रो (डॉ) सुब्रत आचार्य ने भी राष्ट्रीय संस्थान में किडनी प्रत्यारोपण शुरू करने के लिए टीम को बधाई दी है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसएन मोहंती ने टीम को बधाई देते हुए एम्स भुवनेश्वर में कई और सफल प्रत्यारोपण की कामना की।
नेफ्रोलॉजी टीम का नेतृत्व डॉ संदीप पंडा ने किया और सर्जिकल टीम का नेतृत्व यूरोलॉजी के प्रमुख डॉ प्रशांत नायक ने किया। डॉ मनोज दास, डॉ स्वर्णेंदु मंडल और डॉ संबित त्रिपाठी भी एम्स भुवनेश्वर में पहली किडनी प्रत्यारोपण करने वाली टीम का हिस्सा थे। अंतर-संस्थागत सहयोग के एक उदाहरण में, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ ने एम्स भुवनेश्वर में गुर्दा प्रत्यारोपण सेवाओं की शुरुआत करने के लिए गुर्दे प्रत्यारोपण विभाग से प्रोफेसर दीपेश बेंजामिन केंवर को प्रतिनियुक्त किया था। प्रो. सत्यजीत मिश्र के नेतृत्व में एनेस्थीसिया टीम में डॉ. भास्कर राव और डॉ. सौम्या सरकार शामिल थीं। टीम को ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर निरंजन परमानिक और ओटी और ट्रांसप्लांट आईसीयू स्टाफ की सेवाओं का पूरा सहयोग मिला।
निदेशक ने इस तरह की नेक पहल को समर्थन और सुविधा प्रदान करने के लिए एम्स भुवनेश्वर की प्रशासनिक टीम के प्रयासों की भी सराहना की। एम्स भुवनेश्वर में लाइव रिलेटेड किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बहुत सारे रोगियों ने पंजीकरण कराया है और ईडी डॉ. आशुतोष विश्वास ने टीम के भविष्य के लिए पूरी सफलता की कामना की है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *