Home / Odisha / प्रमुख पोषण व्यवहार परिवर्तनों पर एमएएस सदस्यों की क्षमता का निर्माण करेगा एम्स

प्रमुख पोषण व्यवहार परिवर्तनों पर एमएएस सदस्यों की क्षमता का निर्माण करेगा एम्स

  •  नयापल्ली यूएचटीसी में पोषण मेला मनाया गया

  •  150 से अधिक प्रतिभागियों ने जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया

  •  चिकित्सा/नर्सिंग छात्रों के लिए पोषण पर सीएमई आयोजित

भुवनेश्वर। एक स्वस्थ समाज के लिए महिला आरोग्य समिति (एमएएस) के सदस्यों के पोषण संबंधी व्यवहार में बदलाव और क्षमता निर्माण के बारे में जागरूकता पैदा करना समय की मांग है। पोषण से संबंधित जानकारी और जानकारी की कमी के कारण समाज कई गंभीर मुद्दों का सामना कर रहा है। इस संदर्भ में, एम्स भुवनेश्वर के सामुदायिक चिकित्सा और परिवार चिकित्सा विभाग ने पोषण (सीएलएपी) कार्यक्रम के लिए सामुदायिक नेतृत्व वाली गतिविधियों के तहत एक अनूठी पहल लागू की है। नयापल्ली शहरी स्वास्थ्य एवं प्रशिक्षण केंद्र में एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) आशुतोष विश्वास ने “पोषण मेला” के उत्सव के अवसर पर ये बातें कहीं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के पोषण माह उत्सव के एक भाग के रूप में, सार्वजनिक स्वास्थ्य पोषण पर प्रगति के लिए संसाधन केंद्र ने कार्यक्रम का आयोजन किया है। 10 महिला आरोग्य समिति के सदस्यों के 150 से अधिक प्रतिभागियों ने शिशु और बच्चे को खिलाने की प्रथाओं, पूरक आहार, विशेष स्तनपान, हाथ धोने, कृमि मुक्त करने, नवजात शिशु के विकास की निगरानी, प्रसव पूर्व जांच से संबंधित देखभाल से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कौशल का प्रदर्शन किया।
उपरोक्त मुद्दों पर महिला आरोग्य समिति (एमएएस) के सदस्यों को संवेदनशील बनाने के लिए यह कठोर दृष्टिकोण लगभग एक महीने पहले शुरू हुआ था, जिसके तहत एमएएस सदस्यों के साथ विभिन्न विषयगत क्षेत्रों पर कई दौर की चर्चा हुई है। सलाहकारों को एमएएस सदस्यों की क्षमताओं का निर्माण करने के लिए लगाया गया है, ताकि वे संचार उपकरणों का उपयोग करके अपने प्रदर्शन कौशल को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित कर सकें।
यूनिसेफ द्वारा समर्थित मेले में एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रो (डॉ.) आशुतोष विश्वास, एम्स बीबीनगर (तेलंगाना) के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) विकास भाटिया, निदेशक, परिवार कल्याण, ओडिशा सरकार डॉ. बिजय कुमार पाणिग्राही ने भाग लिया। सीएम एंड एफएम विभाग के एचओडी डॉ सोनू एच.सुब्बा, डॉ स्वयं प्रज्ञान परिडा, डॉ बिनोद कुमार बेहरा और डॉ प्रज्ञा परमिता गिरी के साथ-साथ कई स्थानीय प्रतिनिधियों ने भी इस अवसर पर शिरकत की।
अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों ने पोषण संबंधी व्यवहार परिवर्तनों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लोक नृत्य/नाटक/गीत जैसी एमएएस सदस्यों की विभिन्न गतिविधियों की अत्यधिक सराहना की। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीमों को ट्राफी से सम्मानित किया गया, जबकि अन्य ने भागीदारी के लिए प्रमाण पत्र वितरित किए। इससे पहले एम्स भुवनेश्वर के वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा एमएएस सदस्यों के प्रदर्शन का पूर्व मूल्यांकन और स्क्रीनिंग की गई थी।
इस अवसर पर एम्स भुवनेश्वर में मेडिकल/नर्सिंग छात्रों और इंटर्न के लिए पोषण पर एक सतत चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) का भी आयोजन किया गया।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *