Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर में शुरू हुआ स्पेशल हैंड क्लिनिक

एम्स भुवनेश्वर में शुरू हुआ स्पेशल हैंड क्लिनिक

  •  ओडिशा में अपनी तरह का पहला

  •  बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी ओपीडी में प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक विशेष क्लिनिक संचालित होगा

  •  हड्डी रोग, पीएमआर और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉक्टर व्यापक देखभाल के लिए मरीज का इलाज करेंगे

भुवनेश्वर। हाथ से संबंधित विभिन्न मुद्दों के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए, एम्स भुवनेश्वर के बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग में एक विशेष हाथ क्लिनिक शुरू किया गया है। राष्ट्रीय हस्त शल्य चिकित्सा दिवस के अवसर पर कल हड्डी रोग एवं पीएमआर विभाग के सहयोग से हस्त चिकित्सालय का शुभारंभ किया गया। प्लास्टिक सर्जरी ओपीडी परिसर में यह क्लिनिक प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक कार्य करेगा।
यह ओडिशा में अपनी तरह का पहला क्लिनिक है। विभिन्न रोगों के लिए समग्र देखभाल प्राप्त करना सभी के लिए सहायक होगा। हाथ की देखभाल के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है।
एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) आशुतोष विश्वास ने उपरोक्त तीन विभागों के डॉक्टरों को इस तरह के क्लिनिक को शुरू करने के प्रयासों के लिए बधाई दी है। एम्स में अपनी तरह का पहला विशेष हाथ क्लिनिक निश्चित रूप से सभी आयु वर्ग के लोगों को टेंडन और तंत्रिका चोटों, फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन और स्ट्रेन, विच्छेदन, कार्पल टनल सिंड्रोम, रूमेटोइड गठिया और कई अन्य गठिया की स्थिति जैसी पूरी देखभाल करने में मदद करेगा। हाथ की समस्याएं। डॉ. बिस्वास ने कहा कि एम्स भुवनेश्वर हमेशा अपने अभिनव दृष्टिकोण के माध्यम से लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर एम्स भुवनेश्वर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एस एन मोहंती ने इस तरह के एक हाथ क्लिनिक के खुलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ संजय गिरी, हड्डी रोग विभाग के एचओडी डॉ विष्णु पात्रो और पीएमआर एचओडी डॉ जगन्नाथ साहू भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी एसोसिएट प्रोफेसर डॉ शांतनु सूबा क्लिनिक के प्रभारी होंगे। उन्होंने कहा कि क्लिनिक में टेंडोनाइटिस, हाथ की सिकुड़न, नरम ऊतक की चोट, जलन, मधुमेह, जन्म के समय मौजूद विसंगतियाँ, ब्राचियल प्लेक्सस इंजरी, पोस्ट रेडिएशन और पोस्ट संक्रमित लिम्फेडेमा सहित स्थितियों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम को कवर किया जाएगा, डॉ।
इसी तरह, कार्यात्मक मूल्यांकन और गति, निपुणता और ताकत बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधियों के लिए एक देखभाल सुविधा होगी। मरीजों को संपीड़न चिकित्सा और एडिमा प्रबंधन, निशान ऊतक प्रबंधन, डिसेन्सिटाइजेशन, संवेदी पुन: शिक्षा और संवेदी क्षतिपूर्ति तकनीक भी प्रदान की जाएगी। दर्द और कठोरता को कम करने के लिए ऊतक और संयुक्त पूर्व शर्त के लिए चिकित्सीय तौर-तरीके, संयुक्त सुरक्षा और ऊर्जा संरक्षण प्रशिक्षण, सहायक उपकरणों के लिए तकनीक और सुझाव, मैनुअल थेरेपी, कस्टम-मेड ऑर्थोटिक्स सर्जरी के बाद हाथ की रक्षा करने में मदद करने के लिए, इसे स्थिर करना, चोट या विकृति को ठीक करना, दर्द प्रबंधन और प्रोस्थेटिक्स के उपयोग का प्रशिक्षण भी विशेष हाथ क्लिनिक में होगा।

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *