Home / Odisha / नाइजर में बनेगा अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल

नाइजर में बनेगा अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल

  •  650 करोड़ रुपये की राशि होगी खर्च

  •  नई दिल्ली में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री व विज्ञान राज्य मंत्री के बीच बैठक

भुवनेश्वर. राजधानी भुवनेश्वर के नाइजर कैंपस में भारत सरकार के एटमिक एनर्जी डिपार्टमेंट व टाटा ट्रस्ट के सहयोग से 650 करोड़ रुपये की राशि की लागत से एक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का निर्माण किया जायेगा. आगामी तीन साल के अंदर इसका निर्माण कार्य पूरा होगा. केन्द्रीय शिक्षा मत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यह जानकारी दी.
प्रधान ने बताया कि नई दिल्ली में विज्ञान व टेक्नोलाजी राज्य मंत्री जीतेन्द्र सिंह के साथ इस बैठक में यह निर्णय किया गया. इस कैंसर अस्पताल के लिए भारत सरकार 4 सौ करोड़ रुपये प्रदान करेगी, जबकि टाटा ट्रस्ट 250 करोड़ रुपये प्रदान करेगी. इसके लिए नाइजर 17 एकड़ जमीन प्रदान कर चुकी है, जबकि अतिरिक्त 10 एकड़ जमीन भारत सरकार के स्किल डेवलपेंट मंत्रालय उपलब्ध करायेगी.
इस कैंसर अस्पताल का निर्माण टाटा ट्रस्ट करने के बाद इसे भारत सरकार को सौंप देगी. अस्पताल निर्माण के साथ-साथ कैंपस में कर्मचारियों के लिए आवास, मरीजों के लिए धर्मशाला, छात्रावास आदि का निर्माण होगा. आगामी तीन साल के अंदर इसका निर्माण का कार्य पूरा किये जाने का लक्ष्य रखा गया है.
प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा समेत पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं. ओडिशा तथा पूर्वी भारत उनकी प्राथमिकता में है. उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया.
इस बैठक में भुवनेश्वर से सांसद अपराजिता षाड़ंगी, टाटा मेमोरियल सेंटर के अधिकारी, एटमिक एनर्जी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *