Home / Odisha / युवा राष्ट्र की अमर सम्पदा-मुनि श्री जिनेश कुमार

युवा राष्ट्र की अमर सम्पदा-मुनि श्री जिनेश कुमार

  •  युवा उत्कर्ष शिविर का आयोजन

कटक. युगप्रधान आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनिश्री जिनेश कुमार जी ठाणा-3 के सान्निध्य में जागो, युवा जागो कार्यक्रम के अंतर्गत युवा उत्कर्ष शिविर का आयोजन तेरापंथ युवक परिषद द्वारा किया गया, जिसका विषय था कैसे हो युवाओं का उत्थान.
इस अवसर पर उपस्थित धर्मसभा को संबोधित करते हुए मुनि श्री जिनेश कुमार जी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपना विकास व उत्कर्ष चाहता है. बीज भी वटवृक्ष, छोटा भी बड़ा, वृक्ष भी फलवान होना चाहता है. विकास निरंतर चलने वाली प्रक्रिया का नाम है. युवा विकास करें, अपने जीवन का उत्थान करें, उसके लिए जरूरी है कि युवा सहनशील, विनयशील, चरित्रशील, श्रमशील, संयमशील बनें.
मुनि श्री जिनेश कुमार जी ने आगे कहा कि युवा राष्ट्र की अमर सम्पदा व क्रांति का संवाहक होता है. युवा शक्ति का प्रतीक तथा ऊर्जा का पुंज है. उसके कंधों पर राष्ट्र का भार टिका हुआ है. युवाओं में जोश होता है. -जोश के साथ होश भी रखना चाहिए. युवा अच्छे संस्कारों से संस्कारित हो, उसका आचार और विचार पवित्र हो और अपने दायित्व के प्रति सजग हो यह अपेक्षित है. इस अवसर पर मुनि श्री परमानंद जी ने कहा कि युवाओं को धैर्यवान, लगन शील व समर्पित होना चाहिए.
बाल मुनि कुणाल कुमार जी ने सुमधुर गीत प्रस्तुत किया. कार्यक्रम के मुख्यवक्ता कैलाश सांगानेरिया ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि युवा का स्थान समाज में वैसा ही है, जैसा स्थान प्राणवायु का है. युवाओं को संगठित होकर समाज को सशक्त बनाना चाहिए.
कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान से हुआ. तेयुप सदस्यों के विजय गीत का संगान किया. स्वागत भाषण तेयुप अध्यक्ष भैरव दुग्गड़ ने दिया. तेयुप. द्वारा एमबीडीडी की जानकारी पंकज सेठिया ने दी. उत्कल मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष दिनेश जोशी ने सुमधुर गीत संगान करते हुए अपने विचार व्यक्त किये. इस अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच सचिव किशोर आचार्य, पूर्व अध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल, टैक्सलाइल मर्चेंट अध्यक्ष हनुमान मल सिंघी व अन्य मौजूद थे.
यूथ आवेकिंग का प्रेजेंटेशन पंकज सेठिया ने दिया. एमबीडीडी के संदर्भ में विस्तृत जानकारी सौरव चौरड़िया ने दी. आभार ज्ञापन तेयुप कोषाध्यक्ष विकाश चौरड़िया ने दिया. कार्यक्रम के संजोयक शांति लाल नौलखा एवं विकाश चौरडिया ने किया. कार्यक्रम का संचालन तेयुप मंत्री मनीष सेठिया ने किया.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *