Home / Odisha / भुवनेश्वर में प्रशासन सख्त, नो मास्क, नो पेट्रोल

भुवनेश्वर में प्रशासन सख्त, नो मास्क, नो पेट्रोल

  •  भुवनेश्वर नगर निगम ने जारी किया ताजा निर्देश

  •  कोरोना को रोकने के लिए मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

भुवनेश्वर. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने को लेकर भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने आज सभी नागरिकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही नगर निगम क्षेत्र में नो मास्क, नो पट्रोल का भी नियम लागू किया गया है. बीएमसी ने आज ताजा एडवाइजरी जारी की है. बीएमसी ने साफ निर्देश दियाया है कि मास्क नहीं पहनने वालों को पेट्रोल पंप ईंधन नहीं बेचें. पेट्रोल पंपों के मालिकों को भी सभी की जानकारी के लिए उचित जगह पर उचित साइनेज लगाना चाहिए.
एक पखवाड़े में संक्रमण काफी बढ़ा
बीएमसी ने कहा है कि पिछले एक पखवाड़े में दैनिक कोविद-19 मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है. इसलिए सभी नागरिकों को सावधानी बरतने की जरूरत है. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फेस मास्क या फेस कवर पहनना ही एक महत्वपूर्ण बचाव है.
सबके लिए मास्क अनिवार्य
बीएमसी ने कहा है कि इस क्षेत्र के निवायी या आने वाले सभी लोगों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर उचित रूप से मास्क पहनना होगा. मास्क या फेस कवर के उचित उपयोग का अर्थ है कि वह मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढके.
नो मास्क नो एंट्री
साथ ही बीएमसी ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए शॉपिंग मॉल, दुकान, स्टोर मालिकों जैसे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के मालिक से कहा है कि कर्मचारी या ग्राहक को बिना मास्क के अपने परिसर के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं देंगे. वे सभी संबंधितों की जानकारी के लिए अपने परिसर के प्रवेश द्वार पर “नो मास्क, नो एंट्री या नो मास्क, नो गुड्स” को प्रदर्शित करेंगे.
कार्यालयों में भी मास्क अनिवार्य
बीएमसी ने हर सरकारी-गैरसरकारी संस्थान के सीईओ, प्रबंधक को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके कर्मचारी अपने कार्यालय परिसर में हर समय फेस मास्क पहने हुए हैं. यह छूट सिर्फ टिफिन या दोपहर का भोजन के समय मिलेगी.
राजधानी में 980 सक्रिय मामले
राजधानी भुवनेश्वर में शुक्रवार तक कोरोना के कुल 980 सक्रिय मामले थे, जबकि शुक्रवार को 325 लोगों के पाजिटिव पाये जाने की पुष्टि हुई थी. राजधानी में अब तक कोरोना से 1193 लोगों की मौत हो चुकी है.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *