Home / Odisha / परा प्रकृति आध्यात्मिकता की ओर ले जाता है – राज्यपाल

परा प्रकृति आध्यात्मिकता की ओर ले जाता है – राज्यपाल

  • ओडिशा विज्ञान मंडल द्वारा कटक में साइन्स फेस्ट आयोजित

भुवनेश्वर. ओडिशा विज्ञान मंडल द्वारा कटक के तुलसीपुर स्थित सरस्वती शिशु विद्यामंदिर प्रांगण में पहला ओड़िया विज्ञान सम्मेलन-2022 व विद्यार्थी विज्ञान मंथन का प्रदेशस्तरीय पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राज्यपाल प्रो गणेशीलाल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे.

अपने संबोधन में राज्यपाल प्रो गणेशीलाल ने विज्ञान के दो रुप परा प्रकृति व अपरा प्रकृति के संबंध में विस्तार से चर्चा की. उन्होंने कहा कि परा प्रकृति व्यक्ति को आध्यात्मिकता की ओर ले जाता है तथा अपरा प्रकृति पार्थिव सुख प्रदान करता है. उन्होंने कहा कि अपने अंतर का आविष्कार ही सही अनुसंधान है. यही विज्ञान का वास्तविक अध्ययन है.

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रुप में शामिल अध्यापक डा अनिल कुमार मिश्र ने वैज्ञानिकों को कैवर्तराज निषाद के साथ तुलना की. उन्होंने कहा कि व्यक्ति तन्मय होने पर ही सत्य के निकट पहुंच सकता है.

इस अवसर पर ओडिशा विज्ञान मंडल की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में आजीवन साधना के लिए छह लोगों को सम्मानित किया. प्रोफेसर त्रिलोचन प्रधान को मरोणोत्तर पठाणी सामंत सम्मान दिया गया. शिक्षा को समाज के अंतिम व्यक्ति के पास पहुंचाने के लिए विद्याभारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री गोविंद महांत को उत्कल मणि शिक्षा सम्मान -2022 से सम्मानित किया गया. प्रो. लंबोदर प्रसाद सिंह को लक्ष्मण मिश्र लोकप्रिय विज्ञान सम्मान, प्रो वासुदेव कर भेषज चिकित्सा विज्ञान सम्मान डा संजीत कुमार पंडा, वैज्ञानिक डा विजय कुमार सतपथी को प्राणकृष्ण परिजा विज्ञान सम्मान, प्रो धनुषधारी मिश्र को इंजीनियर भुवनानंद टेक्नालाजी विद्या सम्मान से सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता विद्यार्थी विज्ञान मंथन में विजयी हुए 18 छात्र-छात्राओं को राज्यपाल ने पुरस्कार प्रदान किया. कार्यक्रम में प्रो गौरांग स्वाईं ने अध्यक्षता की जबकि डा गौरीशंकर साहू ने अतिथि परिचय कराया.

 

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *