Home / Odisha / भुवनेश्वर में गुरुवार और रविवार होंगे ड्राई-डे

भुवनेश्वर में गुरुवार और रविवार होंगे ड्राई-डे

  •  बीएमसी ने डेंगू को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

भुवनेश्वर. राज्य में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर भुवनेश्वर नगर निगम ने लोगों को जागरुक करने का निर्णय लिया है. इसके तहत बीएमसी की टीम बस्तियों का दौरा करेंगी और लोगों को जागरुक करेंगी. इसके साथ ही हर गुरुवार और रविवार को ड्राई-डे के रूप में मनाया जायेगा. इसके साथ ही बीएमसी की ओर से डोर-टू-डोर डेंगू जागरूकता गतिविधियों को लेकर भी जानकारी दी जा रही है. नागरिकों को बीमारी के कारणों और स्रोतों के बारे में जागरूक किया जा रहा और इसे कैसे नष्ट किया जा सकता है, इसके बारे में भी प्रस्तुति दी जा रही है. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) में कल आयोजित एक तैयारी बैठक के दौरान यह घोषणा की गई कि प्रत्येक गुरुवार और रविवार को सूखा दिवस मनाया जायेगा, ताकि सभी अप्रयुक्त पानी से भरे कंटेनरों को सुखाकर साफ किया जा सके.
मेयर सुलोचना दास ने कहा कि सुखा दिवस मनाने का मतलब सभी अप्रयुक्त पानी की रोकथाम के लिए घरेलू स्तर पर स्वच्छता अभियान सुनिश्चित करना है. हम नागरिकों से बड़े पैमाने पर अपने परिसर की तलाशी लेने और मच्छरों के प्रजनन के स्रोतों को नष्ट करने का आग्रह करते हैं.
उन्होंने कहा कि परंपरागत रूप से अगस्त का महीना भुवनेश्वर में डेंगू के लिए चरम समय रहा है. जून के महीने से शुरू होने वाले मानसून के कारण, यदि पानी 7 दिनों से अधिक समय तक जमा रहता है, तो वह पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है.
इस मौके पर बीएमसी आयुक्त विजय अमृत कुलांगे ने कहा कि डेंगू पर नियंत्रण रखने के लिए जागरूकता सबसे अच्छा हथियार है. इसकी शुरुआत गृहस्थ और संस्था स्तर से होनी चाहिए. शहर को डेंगू मुक्त रखने के हमारे प्रयास में ड्राई-डे बहुत प्रभावी होगा. उन्होंने कहा कि प्रत्येक गुरुवार को अपने-अपने स्थानों पर कंटेनरों की सफाई के लिए सार्वजनिक और निजी संस्थानों को शामिल करने की रणनीति है. प्रत्येक रविवार को घरेलू स्तर पर अभियान चलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि शहर के प्रत्येक इलाके में इस तरह से मच्छरों के प्रजनन चक्र को तोड़ा जा सकता है.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *