Home / Odisha / सीमावर्ती ओडिशावासियों को लुभाने में फिर जुटी आंध्र सरकार

सीमावर्ती ओडिशावासियों को लुभाने में फिर जुटी आंध्र सरकार

  •  गर्भवती महिलाओं और बच्चों को मुफ्त में दे रही है 11 लीटर दूध

भुवनेश्वर. आंध्र प्रदेश सरकार आंध्र-ओडिशा सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले ओडिशा के निवासियों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित दूध के पैकेट परलाखेमुंडी में पाये जाने के बाद अब आंध्र सरकार की ओर से गर्भवती महिलाओं और बच्चों को 11 लीटर दूध मुफ्त दिया जा रहा है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और 6 महीने से 72 महीने की उम्र के बच्चों में कुपोषण और एनीमिया को दूर करने के लिए आंध्र प्रदेश की सरकार आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पूरक पोषण प्रदान करने के लिए वाईएसआर संपूर्ण पोषण प्लस और वाईएसआर संपूर्ण पोषण योजनाएं लेकर आयी है.
इससे पहले मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की तस्वीरों वाले दूध के पैकेट परलाखेमुडी में पाये गये थे, जो आंध्र सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हैं. कहा जा रहा है कि आंध्र प्रदेश के विक्रेता जहां परलाकेमुंडी में दूध के पैकेट बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं, वहीं ओड़िया दूध विक्रेताओं को इससे घाटा हो रहा है. यह संदेह जताया गया है कि आंध्र प्रदेश में दूध सस्ते दर पर उपलब्ध है, इसलिए आंध्र के लोग ओडिशा में तेजी से पैसा कमाने के लिए दूध बेच रहे हैं.
ओडिशा के दूध विक्रेताओं का कहना है कि आंध्र प्रदेश के दूध विक्रेताओं को ओडिशा में अवैध रूप से दूध के पैकेट बेचते देखा जा रहा है. इससे हमें नुकसान उठाना पड़ रहा है. दूध की बिक्री में भारी गिरावट आई है. इसलिए हम चिंतित हैं. ओडिशा सरकार को भी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ेगा. सरकार को उन दूध आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.
इससे पहले आंध्र प्रदेश की सरकार ने पोटांगी ब्लॉक के तहत तलागोलुरा पंचायत के बांगुरुगुड़ी गांव में विभिन्न योजनाओं के तहत घरों का निर्माण शुरू किया था. बाद में गांव के निवासियों को भूमि कार्य, बिजली कनेक्शन और राशन कार्ड वितरित करते देखा गया था.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *