Home / Odisha / ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर उप्र में दूसरे प्रदर्शकारियों ने जलाई ट्रेन की बोगी, फूंकी बस

‘अग्निपथ’ योजना को लेकर उप्र में दूसरे प्रदर्शकारियों ने जलाई ट्रेन की बोगी, फूंकी बस

  • प्रदर्शन से दिल्ली आगरा हाइवे जाम, लोगों को हो रही परेशानी

  •  प्रशासन प्रदर्शनकारी युवाओं को मनाने में जुटा

  •  मथुरा में पत्थरबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस छोड़े

लखनऊ, सेना भर्ती की नई नीति के खिलाफ उत्तर प्रदेश में दूसरे दिन भी जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है। अग्निवीर रेलवे स्टेशन, बसों और वाहनों में तोड़फोड़ कर रहे हैं। ट्रेन को रोककर उनकी बोगी को आग के हवाले किया जा रहा है। बसों पर पत्थरबाजी की जा रही है। दिल्ली आगरा हाइवे पर जाम लगाकर युवा हंगामा कर रहे हैं। जाम में फंसे यात्रियों को दिक्कत हो रही है। सरकारी सम्पत्तियों का नुकसान पहुंचाने के साथ सुरक्षाकर्मियों पर पत्थरबाजी कर रहे हैं। पुलिस हंगामा कर रहे युवाओं को शांत कराने का प्रयास कर रही हैं। प्रदेश के हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं।
मथुरा के हालात और बिगड़ते जा रहे हैं। अग्निपथ की योजना को लेकर सड़क पर भारी संख्या में उतरे युवाओं ने दिल्ली-आगरा हाइवे को जाम कर हंगामा शुरु कर दिया। बवाल को शांत कराने पहुंचे पुलिस कर्मियों पर पत्थरबाजी शुरु कर दी है। बसों में तोड़-फोड़ कर रहे हैं। हाइवे पर फंसे यात्री दहशत में हैं। इस प्रदर्शन से आम जनता को काफी दिक्कतें हो रही है। डीएम-एसएसपी के साथ सुरक्षा बल बवाल कर रहे युवाओं को शांत कराने का प्रयास कर रहे हैं। थाना हाइवे क्षेत्र में भारी संख्या में युवा मौजूद हैं, जिन्हें जिला प्रशासन शांत कराने का प्रयास किया जा रहा है। हाइवे जाम कर हंगामा कर रहे प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़ा तो युवा पुलिस पर पत्थर फेंक रहे हैं।

वाराणसी में भी बिगड़े हालातों को शांत कराने का प्रयास पुलिस व जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों से समूह में कैंट स्टेशन के बाहर जुटे युवकों ने जमकर हंगामा किया। युवकों ने रोडवेज, चौकाघाट और इंग्लिशिया लाइन में वाहनों पर पथराव किया। कैंट रेलवे स्टेशन में रेल पटरियों में आग लगा दी। मौके पर पहुंचे सुरक्षा बलों ने उन्हें खदेड़ आग को बुझा दिया। कपसेठी, चौबेपुर, सारनाथ सहित कई अन्य इलाकों में युवा सड़क पर उतर आये हैं। चौबेपुर में युवकों ने पैदल मार्च निकाल सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बवाल की आशंका देख जगह-जगह भारी फोर्स तैनात है। जिले की सीमाओं पर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।
पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि सभी थानेदारों को अलर्ट किया गया है। छावनी स्थित सेना भर्ती कार्यालय पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। सेना के आंतरिक सूचना तंत्र को बाहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए निर्देशित किया गया है। रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए आरपीएफ, जीआरपी को अलर्ट किया गया है। ऐसे में अभिभावकों एवं नागरिकों से अपील है कि वे अपने परिवार एवं आसपास के नवयुवकों को किसी भी प्रकार के प्रदर्शन आदि में सम्मिलित होने से रोकें। यदि किसी को लोकतांत्रिक ढंग से अपनी बात रखनी हो तो वे ज्ञापन के माध्यम से अपनी भावना व्यक्त कर सकते हैं।
वाराणसी-मथुरा के बाद जनपद बलिया में भी युवा उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। युवकों ने बलिया मॉडल रेलवे स्टेशन के वाशिंग पिट में खड़ी ट्रेन के कोविड कोच को आग के हवाले कर दिया। वाराणसी मेमू व बलिया-शाहगंज ट्रेन में भी तोड़फोड़ की। बेकाबू छात्र यहीं नहीं रुके और प्लेटफार्म की दुकानों व निजी बस में भी तोड़फोड़ की। उग्र छात्रों ने रेलवे स्टेशन के पास मालगोदाम के सामने सड़क पर भी पथराव किया। घटना की सूचना पर डीएम सौम्या अग्रवाल और एसपी राजकरण नय्यर पहुंचे। पुलिस ने सौ से अधिक युवकों हिरासत में लिया है। पुलिस और आरपीएफ के जवानों ने कोविड कोच की आग बुझाई।
उत्तर प्रदेश के मथुरा, वाराणसी, बलिया, देवरिया, उन्नाव, आगरा समेत अलग-अलग जिलों में युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे है। सड़क जाम कर पत्थरबाजी की जा रही है। ट्रेनों को आग के हवाले किया गया। स्थिति को संभालने के लिए यूपी पुलिस पूरी तरह से जुटी हुई है, लेकिन हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। छात्र पुलिस की बातों को मानने के लिए तैयार नहीं है। वहीं, इस घटना को लेकर गृह विभाग नजर बनाये हुए है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *