Home / Odisha / समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है रक्तदान, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को करता है कम

समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है रक्तदान, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को करता है कम

  •  एम्स भुवनेश्वर ने मनाया विश्व रक्तदाता दिवस

  •  स्वैच्छिक रक्तदान शिविर से लिया गया 50 यूनिट रक्त

  •  रक्तदान के प्रति जनता में जागरूकता

भुवनेश्वर: रक्तदान करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है, स्ट्रोक का खतरा कम होता है और कैंसर का खतरा भी कम होता है। विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर एम्स भुवनेश्वर के विशेषज्ञों ने कहा कि रक्तदान का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि एकल दान 3-4 मरीजों की जान बचा सकता है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एम्स भुवनेश्वर में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
कार्यक्रम में बोलते हुए विशेषज्ञों का मत था कि स्वैच्छिक रक्त दाता, विशेष रूप से नियमित दाता, आधान के माध्यम से एचआईवी, हेपेटाइटिस वायरस और अन्य रक्त जनित संक्रमणों के संचरण को रोकने में रक्षा की पहली पंक्ति हैं। स्वैच्छिक रक्तदाता भी सुरक्षित रक्त के महत्व को जान रहे हैं। वे अच्छे स्वास्थ्य को भी बनाए रखते हैं, जो आधान प्रयोजनों के लिए रक्त घटकों की इष्टतम खुराक के लिए आवश्यक है। इसी तरह, संतुलन बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में स्वस्थ स्वैच्छिक दाताओं द्वारा नियमित रक्तदान की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जब भी और जहां भी आवश्यकता हो रक्त हमेशा उपलब्ध रहेगा। कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ संकाय सदस्यों एवं विशिष्ट अतिथियों ने सभी स्वस्थ रक्तदाताओं से सुरक्षित रक्त एवं रक्त उत्पादों के लिए आगे आने का आह्वान किया।
इस अवसर पर आधान चिकित्सा विभाग ने एम्स भुवनेश्वर रक्त केंद्र में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया। एम्स के नर्सिंग अधिकारियों और छात्रों में 50 से अधिक रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।
डॉ प्रबोध दास, क्लिनिकल हेमेटोलॉजी विभाग, डॉ (मेजर) मुकुंद चंद्र साहू, अस्पताल प्रशासन विभाग, डॉ बोनोद पात्रो, सीएमएफएम विभाग, डॉ प्रभास रंजन त्रिपाठी, एनाटॉमी विभाग, डॉ सोमनाथ मुखर्जी, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग इस अवसर पर ब्लड सेंटर, डॉ अंशुमन साहू, डॉ देबाशीष मिश्रा, डॉ प्रियंधाबा बेहरा उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन पर हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। लैंडस्टीनर को एबीओ ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *