Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर में टोटल जांध की हड्डी (फीमर) प्रतिस्थापन (रिप्लेसमेंट), ओडिशा में पहला

एम्स भुवनेश्वर में टोटल जांध की हड्डी (फीमर) प्रतिस्थापन (रिप्लेसमेंट), ओडिशा में पहला

  •  डॉ. सुजीत त्रिपाठी और टीम आवर्तक पनेट ट्यूमर से पीड़ित युवक का ऑपरेशन करती है

भुवनेश्वर, एम्स भुवनेश्वर के हड्डी रोग विभाग ने कुल जांध की हड्डी (फीमर) प्रतिस्थापन किया है जो ओडिशा में पहला है। डॉ सुजीत कुमार त्रिपाठी, अतिरिक्त प्रोफेसर, हड्डी रोग विभाग, एम्स भुवनेश्वर के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने केंद्रपाड़ा जिले के एक 30 वर्षीय युवक का ऑपरेशन किया है, जिसे बाईं जांघ की हड्डी में बहुत बड़ा ट्यूमर था। वह जांघ की हड्डी के आदिम न्यूरोएक्टोडर्मल ट्यूमर से पीड़ित थे। इससे पहले 2018 और 2019 में उनकी दो सर्जरी हो चुकी थीं जो ट्यूमर को पूरी तरह से हटाने के लिए अपर्याप्त थीं।
युवक ने बाद में ट्यूमर की पुनरावृत्ति विकसित की और वर्तमान सर्जरी से पहले कीमोथेरेपी प्राप्त की। ट्यूमर रक्त वाहिकाओं के करीब था। सावधानीपूर्वक सर्जरी के बाद पूरे ट्यूमर को पूरी तरह से एक्साइज किया गया और कुल फीमर मेगाप्रोस्थेसिस को डॉ सुजीत कुमार त्रिपाठी और हड्डी रोग विभाग एम्स भुवनेश्वर की उनकी टीम द्वारा प्रत्यारोपित किया गया। मुश्किल सर्जरी में लगभग 4 घंटे लगे।
अपराजिता पांडा और उनकी टीम ने टीम को एनेस्थीसिया दिया। ओडिशा में टोटल फीमर रिप्लेसमेंट की यह पहली सर्जरी थी। सर्जरी के बाद का मरीज ठीक है, डॉ. सुजीत त्रिपाठी ने कहा। हालांकि, रोगी को आगे कीमोथेरेपी प्राप्त करनी होती है और पश्चात की अवधि में एक सतर्क प्रबंधन की आवश्यकता होती है।
एम्स भुवनेश्वर के निदेशक प्रो मुकेश त्रिपाठी और अधीक्षक डॉ एस एन मोहंती ने ओडिशा में पहली बार फीमर प्रतिस्थापन के लिए टीम को बधाई दी है।

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *