Home / Odisha / दि मैजिक आफ मंगलाजोड़ी पुस्तक का विमोचन: प्रकृति प्रेमी हैं नवीन पटनायक, ओडिशा के 50 हजार सरकारी विद्यालयों में पुस्तक पहुंचाने की हो व्यवस्था: सुब्रत बागची

दि मैजिक आफ मंगलाजोड़ी पुस्तक का विमोचन: प्रकृति प्रेमी हैं नवीन पटनायक, ओडिशा के 50 हजार सरकारी विद्यालयों में पुस्तक पहुंचाने की हो व्यवस्था: सुब्रत बागची

  • कहा, पुस्तक का मैं करवाउंगा ओड़िआ अनुवाद

भुवनेश्वर: ओडिशा पर्यटन विभाग द्वारा समर्थित तथा सांग आफ दि वर्ल्ड द्वारा प्रकाशित अविनाश खेमका की काफी टेबल बुक दि मैजिक आफ मंगलाजोड़ी का विमोचन शनिवार शाम को एक भव्य समारोह में किया गया।

पुस्तक का लोकार्पण ओड़िशा क्षमता विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुब्रत बागची, मो ओड़िशा अभियान की अध्यक्ष सुस्मिता बागची, वित्त सचिव विशाल देव, आईएएस सचिन यादव, आईएएस विक्रम बेरीवाल, आईएमएस शिशिर कुमार राठी, आईपीएस अमिताभ ठाकुर, आईएएस देवदत्त सिंह, आईएएस संजीव चोपड़ा की उपस्थिति में किया गया।
इस अवसर पर ओड़िशा क्षमता विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुब्रत बागची ने अविनाश खेमका के प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारे मुख्यमंत्री खुद प्रकृति प्रेमी हैं। ओड़िशा में 50 हजार से अधिक सरकारी स्कूल हैं। इस किताब को इन स्कूलों में पहुंचाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि इस पुस्तक का मैं ओड़िआ अनुवाद करवाऊगा।

उपस्थित अन्य अतिथियों ने कहा कि मंगलाजोड़ी को विकसित करना सरकार के एजेंडे में है। अपने फोटोग्राफी के जरिए इसे दुनिया के सामने लाने के लिए अविनाश खेमका ने जो प्रयास किया है वह सराहनीय है। सरकार टुरिजिम को बढ़ावा देने के लिए पिछले दो साल से इको रिट्रिट कार्यक्रम आयोजित कर रही है। चिलिका एवं मंगलाजोड़ी वर्ड वाइल्ड लाइफ महत्वपूर्ण स्थल हैं।


यहां उल्लेखनीय है कि 21 अप्रैल को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इससे पहले इस पुस्तक का लोकार्पण किया था। अविनाश खेमका ने इस काफी टेबल बुक में मंगलाजोड़ी की सुंदरता को अपने कैमरे से कैद किया है। यह चिलिका झील के उत्तर पूर्वी किनारे पर 10 वर्ग किलोमीटर में फैला दलदली इलाका है। मंगलाजोड़ी को जैव विविधता के मानचित्र में एक अनमोल रत्न माना जाता है। सांग आफ दि वाइल्ड अविनाश खेमका और पंचमी आफ दि वाइल्ड मंचमी मनु उकील द्वारा स्थापित एक गैरलाभकारी संस्था है। इसकी स्थापना 2018 में गई थी। यह संस्था जंगल और वन्य जीवों के संरक्षण के लिए काम कर रही है। अविनाश खेमका कटक के उद्योगपति, सामाजिक कार्यकर्ता और देश के जाने माने वन्यजीव फोटोग्राफर हैं। उन्होंने 2012 में वन्य जीव फोटोग्राफी की थी और भारत तथा विश्व में कई प्राकृतिक आवासों में फोटोग्राफी की है।

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *