Home / Odisha / असानी चक्रवात को लेकर ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

असानी चक्रवात को लेकर ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

  •  वर्तमान मार्ग आंध्र-ओडिशा तट की ओर है, लेकिन इसके लैंडफॉल बनने की संभावना नहीं

भुवनेश्वर. निम्न दबाव का क्षेत्र डीप डिप्रेशन में बदलने के बाद वर्तमान में चक्रवात का रूप धारण कर लिया है और तीव्र हो भीषण चक्रवात में तब्दील होगा जायेगा. इसके कारण ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है और कई जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है. इसके साथ ही ओडिशा के चार पोर्ट के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, यह बंगाल की खाड़ी के ऊपर पुरी से 1100 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित था. चक्रवाती तूफान को असानी नाम दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर 13 किमी प्रति घंटा की गति से बढ़ रहा है. इसका वर्तमान मार्ग आंध्र-ओडिशा तट की ओर है, लेकिन इसके लैंडफॉल बनने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार 10 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर अग्रसर होगा और उसके बाद यह समुद्र में उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ जायेगा. इसके बाद उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के साथ ही समुद्र में यह कमजोर हो जाएगा. 10 मई की शाम के बाद गंजाम, गजपति, खुर्दा, जगतसिंहपुर और पुरी जैसे तटीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश शुरू हो जाएगी.
गंभीर चक्रवात असानी के कारण आज हवा के झोंके की गति 95-105 से लेकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा बतायी गयी है. नौ मई को हवा के झोंके की गति 105-115 से लेकर 125 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने की संभावना है. 10 मई को 95-105 से लेकर 115 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. 11 मई को 80-90 से लेकर 100 तथा 12 मई को 60-70 से लेकर 80 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.
10 मई को गजपति, गंजाम और पुरी में भारी बारिश होगी. 11 मई को गंजाम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर और कटक समेत तटीय जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 11 मई को गंजाम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर और कटक समेत तटीय जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 12 मई को पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापड़ा, भद्रक और बालेश्वर समेत तटीय जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.
भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने आज कहा कि चक्रवात के प्रभाव में राज्य के तटीय जिलों में 10 मई की शाम से बारिश की गतिविधियां शुरू हो जायेंगी. इस दौरान तक चक्रवात भीषण चक्रवात में तब्दील हो चुका होगा. गंजाम, गजपति और पुरी जिलों में 10 मई को अधिकतम 7 से 11 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना है. 11 मई को गंजाम, पुरी, खुर्दा, कटक और जगतसिंहपुर के पांच जिलों में कुछ स्थानों के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ पीली चेतावनी जारी की गई है. इन जिलों में एक से दो स्थानों पर 11 के दायरे में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. यहां 20 सेमी तक बारिश हो सकती है.
4 बंदरगाहों पर डेंजर सिग्नल 1 जारी
भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि चक्रवात असानी को लेकर ओडिशा के पारादीप, गोपालपुर, धामरा और पुरी के 4 बंदरगाहों पर डेंजर सिग्नल 1 जारी किया गया है. समुद्र की खराब स्थिति के कारण मछुआरों को समुद्र में जाने से रोक दिया गया है.

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *