Home / Odisha / पांच मई को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र, एक मई से बदली गर्मी की स्थिति

पांच मई को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र, एक मई से बदली गर्मी की स्थिति

भुवनेश्वर. भीषण गर्मी की स्थिति के बीच चार मई के आसपास दक्षिण अंडमान समुद्र और पड़ोस के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज देते हुए कहा कि इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान यानि पांच मई को इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके अगले 24 घंटों के दौरान सिस्टम के और अधिक चिह्नित होने की संभावना है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि नवीनतम मॉडल प्रक्षेपण के अनुसार, 4 मई के आसपास अंडमान सागर में एक चक्रवाती परिसंचरण प्रणाली विकसित होगी. इसके बाद 5 मई तक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा. इस सिस्टम के और तीव्र होने की संभावना है. इन सभी परिवर्तनों से तापमान में गिरावट की संभावना है. आईएमडी ने आगे कहा कि 4 मई को निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक वर्षा होने की संभावना है. चार मई को दक्षिण अंडमान सागर में तेज हवा लगभग 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने की प्रबल होने की संभावना है. मछुआरों को सलाह दी गयी है कि वे इस अवधि के दौरान दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में न जाएं.
जेनामणि के अनुसार, ओडिशा और उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी की लहर अफगानिस्तान, पाकिस्तान और राजस्थान से आने वाली पछुआ हवाओं के कारण है, क्योंकि वहां का तापमान 45 डिग्री के आसपास रहता है. पूर्वानुमान के अनुसार, ओडिशा में अगले दो दिनों तक लू चलने की संभावना है. उन्होंने कहा कि एक मई से स्थितियां बदल जाएंगी. भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में आगामी दो दिनों में मौसम में कुछ खास बदलाव नहीं होने वाला है. अंदरुनी ओडिशा के विभिन्न स्थानों पर तापमान स्वाभविक से 3 से लेकर 5 डिग्री तक अधिक रह सकता है. इसलिए आगामी दो दिनों में राज्य मे गर्मी का प्रभाव जारी रहेगा.
मौसम विभाग द्वारा कहा गया है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के सुंदरगढ़, केन्दुझर, मयूरभंज, देवगढ़, अनुगूल, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगड़, सोनपुर, बलांगीर, सुंदरगढ़ में भारी गर्मी होगी. इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान अस्वस्थ व्यक्ति, बुजुर्ग लोगों को दिन में 11 से 3 बजे तक बाहर न निकलने की हिदायद दी गई है.

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *