Home / Odisha / कोरापुट में बीएसएफ ने हथियारों एवं श्वान दस्ते का प्रदर्शन किया

कोरापुट में बीएसएफ ने हथियारों एवं श्वान दस्ते का प्रदर्शन किया

कोरापुट. “आज़ादी का अमृत महोत्सव” पहल के अंतर्गत बीएसएफ, कोरापुट ने विक्रम देब (स्वायत्त) कॉलेज, जयपुर (कोरापुट) में एक डॉग शो का आयोजन किया और सुरक्षाबलों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हथियारों और विशेष उपकरणों को प्रदर्शित किया. इस अवसर पर, सीमा सुरक्षाबल ने छोटे हथियारों, हैंड ग्रेनेड सहित असॉल्ट राइफल्स, यूबीजीएल (अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर), मोर्टार, एलएमजी (लाइट मशीन गन), एमएमजी (मीडियम मशीन गन), एचएचएमडी (हैंड-हेल्ड मेटल) सहित विभिन्न हथियारों का प्रदर्शन किया. डिटेक्टर, थर्मल इमेजिंग डिवाइस, नाइट-विजन उपकरण उनके कामकाज के बारे में छात्रों को बताया. हथियारों के प्रदर्शन के अलावा, एक डॉग शो भी आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य एक ऐसा कार्यक्रम प्रदर्शित करना था, जिससे छात्रों को इस बात से अवगत कराया जा सके कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बीएसएफ कितना प्रतिबद्ध है और वे इन कुत्तों को देश के लिए सुरक्षाबलों के साथ सेवा करने के लिए कैसे प्रशिक्षित करते हैं.
मदन लाल, डीआईजी, बीएसएफ कोरापुट, अजय कुमार, कमांडेंट, 151 बटालियन बीएसएफ, कर्नल नवीन पाराशर, पहली ओडिशा इन्फैंट्री कंपनी (एनसीसी जयपुर) के साथ विक्रम देव (स्वायत्त) कॉलेज के प्रिंसिपल गोपाल हलदर और संकाय सदस्य उपस्थित थे.
डीआईजी ने छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें हथियारों के विकास और प्रौद्योगिकी के साथ हथियारों के अग्रिम विकास के बारे में बताया और बताया कि कैसे हथियार उन्हें असाइनमेंट पूर्ण करने में सक्षम बनाते हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से छात्रों में सुरक्षाबलों को करियर बनाने का भावना पैदा होगा. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बीएसएफ द्वारा मानवता की सेवा में कई आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जैसे कि नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम, चिकित्सा शिविर, छात्रों के बीच जागरूकता कार्यक्रम, खेल गतिविधियां और युवाओं को प्रेरित करने के लिए खेल सामग्री का वितरण. बड़ी संख्या में छात्रों ने प्रदर्शन देखा एवं जिज्ञासा प्रकट किया.बीएसएफ कर्मियों ने आगंतुकों को हथियारों और इसके कामकाज के बारे में बताया.
कॉलेज के प्राचार्य ने इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बीएसएफ को धन्यवाद दिया. उन्होंने बताया कि इससे छात्रों को हथियारों और उपकरणों की दुर्लभ जानकारी मिली. साथ ही छात्रों को एक इच्छुक कैरियर के लिए मार्गदर्शन और प्रेरणा मिला. राष्ट्र निर्माण में बीएसएफ के प्रयासों के लिए उन्होंने विषेश सराहना की. उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम युवा छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाएंगे.

Share this news

About desk

Check Also

जरुरी स्वास्थ्य सेवा के लिए एयर एंबुलेंस होंगे तैनात – मुख्य चुनाव अधिकारी

भुवनेश्वर। चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारी व मतदाताएं की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *