Home / Odisha / सावधान, ओडिशा में और चढ़ेगा पारा, भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी

सावधान, ओडिशा में और चढ़ेगा पारा, भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी

  •  सुबह लगभग 11 बजे से पूर्वाह्न तीन बजे तक बाहर जाते समय एहतियाती उपाय करने की सलाह

  •  गर्मी के प्रकोप को देखते हुए दो मई तक सभी शैक्षणिक संस्थान हुए बंद

भुवनेश्वर. ओडिशा में भीषण गर्मी से अभी राहत मिलने से आसार नजर नहीं आ रहा है. राज्य में पारा अभी और ऊपर चढ़ेगा. इससे गर्मी का प्रकोप अभी झेलनी होगी. इसलिए आप सावधान हो जाइए. गर्मी में लापरवाही नुकसानदेह साबित हो सकती है. राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने सरकारी और गैरसरकारी सभी शैक्षणिक संस्थानों को दो मई तक के लिए बंद करने की घोषणा की है. आज से ही विद्यालय बंद हो गये हैं.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार, अगले एक दिन के दौरान आंतरिक ओडिशा के जिलों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अगले 3-4 दिनों के दौरान ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा. इसने लोगों को दिन के समय सुबह लगभग 11 से पूर्वाह्न तीन बजे तक बाहर जाते समय गर्मी को लेकर एहतियाती उपाय करने की सलाह दी. जानकारी के अनुसार, आज सुबह 11.30 बजे तक झारसुगुड़ा में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके बाद संबलपुर में 39, केंदुझर में 38.8, हीराकुद में 38.2, बालेश्वर में 38, भुवनेश्वर में 37.6, चांदबली में 37, पुरी में 32.8, पारादीप में 32 और गोपालपुर में 30.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. आज सुबह की शुरुआत में तापमान का हाल यह ऐसा, तो अधिकतम तापमान में पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी का अंदाजा आप लगा सकते हैं.
इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक, मृत्युंजय महापात्र ने आज राज्य में अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति जारी रहने की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि ओडिशा में लोगों के लिए मौजूदा चरम गर्मी की स्थिति से कोई राहत नहीं मिलेगी. महापात्र ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के आंतरिक क्षेत्रों में अधिकतम (दिन) तापमान में वृद्धि होगी. दक्षिणी और तटीय क्षेत्रों में लू की स्थिति से इनकार किया जा सकता है.
उन्होंने कहा कि हमारी भविष्यवाणी के अनुसार, ओडिशा में वर्तमान में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. राज्य के कुछ आंतरिक जिलों में चरम मौसम की स्थिति महसूस की जा रही है. 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के उत्तर और दक्षिण आंतरिक जिलों में हीटवेव जारी रहेगी.
आईएमडी डीजी ने कहा हीटवेव का तात्पर्य है कि तापमान सामान्य तापमान से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. यदि पर्याप्त सावधानी न बरती गयी, तो यह लोगों के लिए सहने योग्य नहीं है. इसलिए लोगों को राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगले पांच दिनों में दक्षिणी और तटीय ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में आंधी और हवाएं देखी जाएंगी. इससे मौसम की स्थिति तापमान में वृद्धि को रोक देगी.

Share this news

About desk

Check Also

जरुरी स्वास्थ्य सेवा के लिए एयर एंबुलेंस होंगे तैनात – मुख्य चुनाव अधिकारी

भुवनेश्वर। चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारी व मतदाताएं की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *