Home / Odisha / ओडिशा में भीषण गर्मी जारी, हीटवेव का अलर्ट जारी

ओडिशा में भीषण गर्मी जारी, हीटवेव का अलर्ट जारी

  •  राजधानी भुवनेश्वर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

भुवनेश्वर. ओडिशा में भीषण गर्मी जारी है और अगले 96 घंटों तक कोई राहत नहीं मिलने के संकेत हैं. इस दौरान के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है. राजधानी भुवनेश्वर में आज तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. यह जानकारी देते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज राज्य के कई जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. स्थानीय मौसम केंद्र ने अगले तीन से चार दिनों तक राज्य में लू जैसी स्थिति रहने की भविष्यवाणी करते हुए पीली चेतावनी जारी की है.
आईएमडी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य के आंतरिक जिलों में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान (दिन का तापमान) धीरे-धीरे 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. अगले दो दिनों के दौरान तटीय ओडिशा के लिए कोई बड़े बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है. हालांकि अगले 24 घंटों में मयूरभंज, गजपति, रायगड़ा, कोरापुट और मालकानगिरि जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. अगले 24 घंटे तक मयूरभंज, गजपति, रायगड़ा, कोरापुट और मालकानगिरि जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसके बाद 26 अप्रैल की सुबह 8.30 बजे तक सोनपुर, बौध और बलांगीर जिलों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है. इसे देखते हुए पीली चेतावनी जारी की गयी है. तीसरे दिन के लिए सोनपुर, बौध, बलांगीर और मयूरभंज जिलों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है. इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है. चौथे और पांचवें दिन सोनपुर, बौध, बलांगीर, मयूरभंज और कलाहांडी जिलों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है. इन दिनों इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है.
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में आज उच्चतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भीषण गर्मी के कारण जनजीवन पर असर दिखा. सड़कों पर गरम हवा महसूस की गयी. वाहनों की संख्या भी दोपहर के समय काफी कम दिखी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य के छह शहरों में दिन में दोपहर 2.30 बजे तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था. भुवनेश्वर के बाद झारसुगुड़ा में 41.4 डिग्री सेल्सियस और उसके बाद संबलपुर और चांदबली में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार को भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया था. भुवनेश्वर के अलावा राज्य में 22 स्थानों पर कल अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया है. शनिवार को अनुगूल में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *