Home / Odisha / ओडिशा में अर्थव्यवस्था को सफलतापूर्वक रिबूट करने में सक्षम – नवीन

ओडिशा में अर्थव्यवस्था को सफलतापूर्वक रिबूट करने में सक्षम – नवीन

  •  कहा- चालू वित्त वर्ष में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने की संभावना

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को कोविद-19 के प्रतिकूल प्रभाव से बचा लिया गया है और चालू वित्त वर्ष में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने की संभावना है. बजट सत्र की शुरुआत में दिये गये राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नवीन ने कहा कि उनकी सरकार ने महामारी पर सफलतापूर्वक काबू पाया है. उन्होंने कहा कि 2021-22 के अग्रिम अनुमानों के अनुसार, ओडिशा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में 8.8 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगा.
उन्होंने कहा कि कोविद-19 से उबरना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन हमने इस चुनौती को संकल्प के साथ पूरा किया है और अपनी अर्थव्यवस्था को सफलतापूर्वक रिबूट करने में सक्षम हैं.
उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में ओडिशा ने राष्ट्रीय स्तर पर 5.3 प्रतिशत की तुलना में 6.5 प्रतिशत की औसत दर से विकास किया है.
उन्होंने कहा कि 2020-21 के वित्तीय वर्ष के दौरान, राज्य की अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण 5.3 प्रतिशत की कमी आई, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर 7.3 प्रतिशत मंदी दर्ज किया गया था. इसका मतलब है कि हम तुलनात्मक रूप से कम प्रभावित हैं.
नवीन पटनायक ने सदन में कहा कि ओडिशा एकमात्र राज्य है, जिसने कानून बनने के बाद से राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम का पूरी तरह अनुपालन किया है. उन्होंने कहा कि राजकोषीय विवेक और समावेशी विकास हमारे दोहरे नीति उद्देश्य हैं. यह हमारे विकास पथ को निर्देशित करते हैं. उन्होंने यह भी दावा किया कि ओडिशा सार्वजनिक वित्त प्रबंधन में अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने में अग्रणी राज्य है और उनकी सरकार उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूपों में पूरी बजट जानकारी प्रदान कर रही है.
उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने वार्षिक बजट, 2021-22 के साथ नये खुलासे किए हैं, जिससे राज्य को बजट पारदर्शिता और प्रकटीकरण में अग्रणी बना दिया गया है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्टार्ट अप ओडिशा की प्रगति पर भी प्रकाश डाला. पटनायक ने कहा कि राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को कोविद संकट से निपटने के लिए विशेष वित्तीय सहायता भी प्रदान की है.
उन्होंने कहा कि हमने उद्योगों के साथ निरंतर जुड़ाव सुनिश्चित किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनका उत्पादन और रसद महामारी से बाधित न हो.
उन्होंने कहा कि कोविद-19 संकट के बावजूद ओडिशा पिछले तीन वर्षों के दौरान 4.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों के साथ एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है. इसमें 1.53 लाख से अधिक रोजगार के अवसर हैं.
मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा के पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में भी रोजगार पैदा करने और राज्य की अर्थव्यवस्था में योगदान देने की काफी संभावनाएं हैं.
उन्होंने कहा कि ओडिशा ने पर्यटन को बढ़ावा देने, निजी क्षेत्र के निवेश की सुविधा, स्थानीय समुदायों के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ाने और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत मास्टर प्लानिंग और गंतव्य विकास कार्यक्रम शुरू किया है.
राज्य का लक्ष्य राज्य संतृप्ति योजना के तहत 50,263 करोड़ रुपये के पूंजीगत परिव्यय के साथ 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल का पानी कनेक्शन प्रदान करना है.
पटनायक ने कहा कि पुरी भारत का एकमात्र शहर है, जिसने सभी घरों में सुरक्षित पेयजल सुविधाएं प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शहरों की प्रतिष्ठित लीग में जगह बनाई है.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *