Home / Odisha / ढेंकानाल में खुलेगा एक और सैनिक स्कूल

ढेंकानाल में खुलेगा एक और सैनिक स्कूल

  •  देशभर में पार्टनरशिप मोड में खुलेंगे 100 नये सैनिक स्कूल

  •  पहल की शुरुआत में 21 को मिली मंजूरी

भुवनेश्वर. ओडिशा के ढेंकानाल समेत देशभर में 21 नये सैनिक स्कूल खोले जायेंगे. रक्षा मंत्रालय ने गैरसरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नये सैनिक स्कूल स्थापित करने को मंजूरी दी है. बताया गया है कि देशभर में 100 नये सैनिक स्कूल पार्टनरशिप मोड में स्थापित करने की सरकार की योजना है. इस पहल की शुरुआती दौर में ये 21 स्कूल स्थापित किये जाएंगे. ये मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे. इन नये स्वीकृत सैनिक स्कूलों में से एक ओडिशा के ढेंकानाल जिले में स्थापित किया जाएगा. रक्षा मंत्रालय की ओर से कल साझा की गई जानकारी में कहा गया है कि भुवनेश्वर में 1962 में स्थापित सैनिक स्कूल के बाद यह ओडिशा का दूसरा सैनिक स्कूल होगा. इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड चलाने वाले स्कूल हैं और चार ग्रीनफील्ड स्कूल हैं, जो जल्द ही चालू हो जायेंगे. ढेंकानाल में प्रस्तावित सैनिक स्कूल का नाम संस्कार पब्लिक स्कूल (अवकाश फाउंडेशन) रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के उद्देश्य के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है.
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस पहल से निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए तैयार करने का अवसर मिलेगा. इससे राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ काम करने का अवसर भी मिलेगा. इन 21 अनुमोदित स्कूलों में 12 गैरसरकारी संगठनों, ट्रस्ट और समितियों को, छह निजी स्कूलों को और तीन राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूलों सूची में जगह मिली है. मौजूदा स्थिति में सात नये सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं तथा ऐसे 14 नये स्वीकृत स्कूलों में आवासीय व्यवस्था है.
ये नये सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नये सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे. वे अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को अकेडामिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी देंगे.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *