Home / Odisha / चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा निम्न दबाव का क्षेत्र

चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा निम्न दबाव का क्षेत्र

  •  22-23 के बीच बांग्लादेश और म्यांमार के बीच होगा लैंडफॉल

  •  मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह

भुवनेश्वर. दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है और 21 मार्च तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. 22-23 मार्च के बीच यह चक्रवाती तूफान बांग्लादेश और म्यांमार के बीच लैंडफॉल कर सकता है. इस दौरान काफी तेज हवां चलेंगी. लैंडफाल को लेकर विभिन्न मौसम विभाग की राय एकमत नहीं है. फिलहाल यह दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर स्थित है और इसके पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है.
एनसीईपी, आईएनसीओआईएस और बीओएम ने भविष्यवाणी की है कि 22-23 मार्च को चक्रवाती तूफान म्यांमार में दस्तक देगा, जबकि ईसीएमडब्ल्यूएफ ने संभावना जतायी है कि बांग्लादेश और म्यांमार के बीच लैंडफॉल कर सकता है. इधर, एनसीईपी और आईएनसीओआईएस का अनुमान है कि अंडमान और निकोबार द्वीप को पार करने के बाद यह सिस्टम कुछ समय के लिए कमजोर हो जाएगा. एनसीईपी ने यहां तक भविष्यवाणी की है कि लैंडफॉल से ठीक पहले सिस्टम कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा.
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने के अनुसार, यह प्रणाली एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र तब्दील होगा तथा 19 मार्च की सुबह तक बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर स्थित हो जाएगा. इसके बाद इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. 20 मार्च की सुबह तक एक अवसाद में और 21 मार्च को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा.
मौसम विभाग ने बताया कि इसके बाद इसके उत्तर की ओर बढ़ने के साथ-साथ 22 मार्च 2022 की सुबह के आसपास बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट के पास पहुंचने की संभावना है. इसके प्रभाव में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 18 मार्च को दक्षिण अंडमान सागर के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और 19 मार्च को भारी से बहुत भारी वर्षा होगी. 20 और 21 मार्च को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी.
इसके अलावा, 22 मार्च को अंडमान द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह
चक्रवाती तूफान की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे 17 और 18 मार्च को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर क्षेत्र में न जाएं. इस दौरान समुद्र के अशांत रहने की संभावनाएं हैं. तेज हवाएं चल सकती हैं.
79-88 प्रति किलोमीटर की रफ्तार से बहेगी हवा
भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस), मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम), ऑस्ट्रेलिया, एनसीईपी-जीएफएस और ईसीएमडब्ल्यूएफ जैसे मॉडलों के एक अध्ययन में बताया गया है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 79-88 किमी की सीमा में निरंतर सतही हवा बहेगी.
ओडिशा में बढ़ेगी गर्मी, 42-45 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान
भले ही संभावित चक्रवाती तूफान के भारतीय तट की ओर नहीं बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन चक्रवात का प्रभाव ओडिशा पर पड़ रहा है. बताया गया है कि अपनी तीव्रता को बनाये रखने के लिए चक्रवाती सिस्टम हवा के प्रवाह को अपनी ओर खींचेगा. उत्तर पश्चिमी हवा 21 मार्च से ओडिशा की ओर चलेगी. राज्य में पारा राज्य के सभी क्षेत्रों में बढ़ेगा. एनसीईपी के पूर्वानुमान के अनुसार पूरा पश्चिमी ओडिशा में भीषण गर्मी की संभावना है. यह क्षेत्र एक जलती हुई कड़ाही की तरह गरम रहेगा और मध्य ओडिशा के जिले एक गर्म थाली की तरह असर देखने को मिलेगा. 23 से 29 मार्च के बीच अधिकतम दिन का तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. पश्चिमी ओडिशा में रात का तापमान लगभग 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. हालांकि, अगर मॉडल संकेतों की मानें तो लू का असर तटीय इलाकों में महसूस नहीं होगा.
23 मार्च को भुवनेश्वर होगी बारिश
एनसीईपी-जीएफएस की भविष्यवाणी के अनुसार, 23-24 मार्च को राजधानी में आसमान में बादल छाए रहेंगे. 23 मार्च को भुवनेश्वर में अच्छी बारिश की संभावना है. पूर्वानुमान बताते हैं कि 18 मार्च से राजधानी शहर में दिन के तापमान में गिरावट आएगी मैच 22 तक राजधानी शहर में दिन का अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. 25 मार्च के बाद अधिकतम तापमान फिर से बढ़ेगा.
कटक में छाये रहेंगे बादल
यूके स्थित मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले सोमवार और मंगलवार को कटक में आसमान में बादल छाए रहेंगे. 22 मार्च को दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *