Home / Odisha / ओडिशा में निकाय चुनावों के लेकर अधिसूचना जारी

ओडिशा में निकाय चुनावों के लेकर अधिसूचना जारी

भुवनेश्वर. ओडिशा के आवास और शहरी विकास विभाग ने बुधवार को तीन नगर निगमों के लिए मेयर और पार्षदों के साथ-साथ 107 नगर पालिकाओं/ एनएसी के चेयरमैन और पार्षदों के चुनाव के संबंध में दो अलग-अलग अधिसूचना जारी की है.
एक अधिसूचना के अनुसार, भुवनेश्वर नगर निगम, कटक नगर निगम एवं ब्रह्मपुर नगर निगम की प्रथम बैठक के लिए नियुक्ति की तिथि से पांच वर्ष का कार्यकाल पूर्ण कर लिया गया है.
एक अन्य अधिसूचना में आगे कहा गया है कि 103 नगरपालिकाओं/एनएसी के संबंध में पहली बैठक के लिए नियुक्ति की तारीख से पांच साल की अवधि पूरी कर ली गई है. इसके अलावा, इस बीच चांदबली एनएसी, धामनगर एनएसी, बीजेपुर एनएसी और रेमुणा एनएसी का गठन किया गया है. इसे देखते हुए उक्त नगर निगमों के पुनर्गठन के उद्देश्य से आम चुनाव कराना और उक्त 107 नगर पालिकाओं/एनएसी के पुनर्गठन/गठन के उद्देश्य से अध्यक्षों और पार्षदों के लिए आम चुनाव कराना समीचीन है.
राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने राज्य सरकार को आज अधिसूचना प्रकाशित करने की सिफारिश की थी, जिसमें उक्त नगर निगमों के सभी वार्डों को मेयर और पार्षदों का चुनाव करने और सभी 107 नगरपालिका क्षेत्रों के चेयरमैन और सभी वार्डों में पार्षदों का चुनाव करने का आह्वान किया गया था.
इसी बीच उक्त नगर निगमों के वार्डों का परिसीमन एवं सीटों एवं महापौरों के कार्यालयों का आरक्षण तथा भद्रक नगरपालिका के वार्ड क्रमांक 4 को छोड़कर वार्डों का परिसीमन एवं सीटों का आरक्षण तथा उक्त के चेयरमैन के पदों का आरक्षण 107 नगर पालिकाओं/एनएसी को पूरा कर लिया गया है.
इसलिए एसईसी की सिफारिश के अनुसार, राज्य सरकार ने तीनों नगर निगमों के सभी वार्डों को मेयर और पार्षदों का चुनाव करने के लिए और भद्रक नगर पालिका के वार्ड नंबर 4 को छोड़कर उक्त नगरपालिका क्षेत्रों के सभी वार्डों में अध्यक्षों और पार्षदों का चुनाव करने के लिए कहा है.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *