Home / Odisha / दो दिवसीय यात्रा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे पुरी

दो दिवसीय यात्रा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे पुरी

  • महाप्रभु श्री जगन्नाथ व अन्य देवों के किये दर्शन

भुवनेश्वर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपनी पत्नी सबिता कोविंद के साथ श्रीमंदिर में महाप्रभु श्री जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा समेत अन्य देवों के दर्शन किये. मंदिर में उनके नाम की हुंडी चढ़ाई गयी है. उनके पैतृक पंडा नारायण गोछिकार ने पूजा-अर्चना करवायी. गोछिका ने श्रीमंदिर परिसर स्थित श्रीमंदिर प्रशासन के शाखा कार्यालय में 14 हाथ लंबा लाल झंडा के साथ दक्षिणा जमा करके राष्ट्रपति के नाम से रसीद कटवायी. राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की उपस्थिति में परंपरा के अनुसार, दो चुनरा सेवायतों ने झंडा नीलचक्र पर चढ़ाया. वह मंदिर परिसर में लगभग 55 मिनट रहे और पूजा-अर्चना की. प्रारंभ में प्रवेश के समय सिंहद्वार के पास श्रीमंदिर के मुख्य प्रशासक डा किशन कुमार, छतीसा नियोग के नायक जनार्दन पाटजोशी महापात्र, वरिष्ठ सिंघारी सेवायत मधुसूदन सिंघारी के साथ-साथ राष्ट्रपति के पैतृक पंडा परिवर के सदस्यों ने स्वागत कराते हुए मंदिर दर्शन करवाये. इस दौरान राज्यपाल प्रो गणेशील लाल भी थे. श्रीमंदिर से बाहर में निकलते समय राष्ट्रपति दंपति को महाप्रभु की तस्वीर भेंट स्वरूप प्रदान की गयी. इससे पहले शनिवार को वह भारतीय वायु सेना की विशेष उड़ान से भुवनेश्वर पहुंचे. राज्यपाल प्रो गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति कोविंद के आगमन पर उनका स्वागत किया. इस दौरान भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता षाड़ंगी, राज्य के मुख्य सचिव सुरेश महापात्र, पुलिस महानिदेशक सुनील बंसल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती भी उपस्थित थे. इधर पुरी में विश्वविख्यात बालुका कलाकार सुदर्शन पटनायक ने उनकी बालुका बनाकर पुरी आगमन पर स्वागत किया है. यहां से राष्ट्रपति एक विशेष हेलीकॉप्टर से पुरी के तालबणिया स्थित हेलीपैड पर पहुंचे. इसके बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच पुरी स्थित राजभवन में ले जाया गया. फिर यहां से वह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच श्रीमंदिर में पहुंचे और देवों के दर्शन किये. हालांकि इस दौरान गजपति महाराज उनका स्वागत नहीं कर पाये, क्योंकि वे कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं.
रविवार की सुबह 10 .30 बजे राष्ट्रपति पुरी के श्रीचैतन्य गौड़ीय मठ में जाएंगे और उसका दर्शन करेंगे. इसके बाद 10.45 बजे वह गौड़ीय मठ द्वारा आयोजित शरधाबाली में गौड़ीय मठ मिशन के संस्थापक श्रीमद भक्तिसिद्धांत सरस्वती गोस्वामी प्रभुपाद की 150वें जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. राष्ट्रपति कोविंद के पुरी दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राष्ट्रपति के दो दिवसीय दौरे के लिए तीर्थ नगरी में सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब 40 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया है.
विशेष रूप से यह राष्ट्रपति की पुरी की तीसरी यात्रा है. पिछली बार उन्होंने अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ मार्च 2021 में पुरी का दौरा किया था.

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *