Home / Odisha / ओडिशा में बदलेगी लाइसेंस के लिए परीक्षण की प्रक्रिया

ओडिशा में बदलेगी लाइसेंस के लिए परीक्षण की प्रक्रिया

भुवनेश्वर. अब ओडिशा में आपकी ड्राइविंग क्षमता के बारे में निर्णय कैमरा, सेंसर और कंप्यूटर द्वारा लिया जाएगा, न कि इंसान के द्वारा. राज्य का परिवहन विभाग जल्द ही अपने ड्राइविंग टेस्ट सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है. अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हम सभी को ड्राइविंग स्किल टेस्ट से गुजरना पड़ता है. वर्तमान में किसी को मोटर वाहन निरीक्षक की उपस्थिति में परीक्षा देनी होती है. परीक्षण के अंत में यह अधिकारी तय करता है कि आपके पास गाड़ी चलाने की क्षमता है या नहीं, लेकिन यह जल्द ही इतिहास बनने जा रहा है.

सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को कम करने और मैन्युअल जांच तथा मानवीय हस्तक्षेप को कम करने के उद्देश्य से विभाग राज्य में विभिन्न स्थानों पर स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट सिस्टम (एडीटीएस) स्थापित कर रहा है. इसके लिए टेंडर भी निकाला गया है.

लाइसेंस जारी करने के लिए मौजूदा मैनुअल ड्राइविंग टेस्ट सिस्टम को कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा. यह प्रणाली न केवल आवेदक के ड्राइविंग कौशल की जांच करेगी, बल्कि लाइसेंस जारी करते समय पारदर्शिता भी सुनिश्चित करेगी.

पहले चरण में, 19 आरटीओ अर्थात अनुगूल, बारिपदा, भद्रक, बलांगीर, देवगढ़, ढेंकानाल, गंजाम, नयागढ़, फूलबाणी, रायरांगपुर, राउरकेला, सुंदरगढ़, तालेचर, केंदुझर, मालकानगिरि, नुआपड़ा, भंजनगर, नवरंगपुर और सोनपुर के ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक में एडीटीएस स्थापित किया जाएगा.

सिस्टम में एक अत्याधुनिक सेटअप होगा, जिसमें वीडियो एनालिटिक्स तकनीक और कैमरों और सेंसर की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी. वाहनों की एंट्री से लेकर उनके इंस्पेक्शन और ड्राइविंग टेस्ट तक सब कुछ डिजिटल तरीके से होगा. ट्रैक पर लगे डिजिटल टेस्टिंग ट्रैक सेंसर इसकी निगरानी करेंगे और आवेदक को जज करेंगे. आवश्यक ड्राइविंग कौशल के खिलाफ आवेदकों का आकलन करने के लिए कई हाई डेफिनिशन कैमरे के साथ वैज्ञानिक रूप से डिजाइन की गई प्रणाली को लगाया जाएगा. पटरियों पर सेंसर लगे होंगे, परीक्षण के दौरान सेंसर से टकराने से निशान का नुकसान होगा.

एक आवेदक के कौशल का परीक्षण जैसे कि सीट बेल्ट, पथ परिवर्तन, लेन ड्राइविंग, स्टॉप लाइन, अप-ग्रेडिएंट, फॉरवर्ड-8, रिवर्स-एस और ट्रैफिक जंक्शन आदि मापदंडों पर किया जाएगा. प्रतीक्षा क्षेत्र एक एलईडी टेलीविजन से लैस होगा जो एलएमवी और मोटरसाइकिल के लिए लगातार पास और फेल वीडियो चलाएगा. टेलीविजन सड़क सुरक्षा जागरूकता वीडियो के साथ ड्राइविंग परीक्षण प्रक्रिया का एक सूचनात्मक वीडियो प्रदर्शित करेगा. एक अन्य एलईडी आउटडोर टेलीविजन का उपयोग वीडियो प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा.

आवेदक की प्रामाणिकता को मान्य और मॉनिटर करने के लिए चेहरे की पहचान और पहचान के लिए एलएमवी वाहन में दोहरे कैमरे के साथ स्मार्टफोन स्थापित किया जाएगा. यह परीक्षा के दौरान सीटबेल्ट, आवेदक की पहचान की उपस्थिति का पता लगाएगा. आवेदक का नाम टेस्ट ट्रैक एलएमवी और टू-व्हीलर के प्रारंभ में स्थित वेरिएबल मैसेज बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा.

आवेदकों को मौके पर ही परीक्षण के परिणाम का पता चल जाएगा और अधिकारी औपचारिकताओं को तेजी से पूरा करेंगे. जैसे ही परीक्षण 10 सेकेंड के भीतर पूरा हो जाता है, संबंधित परीक्षण गठन के लिए आवेदक परीक्षा परिणाम “पास या असफल” प्रदर्शित करने के लिए प्रत्येक परीक्षण ट्रैक पर एक परिवर्तनीय संदेश बोर्ड लगाया जाएगा. संबंधित टेस्ट फॉर्मेशन के पूरा होने पर, स्मार्टफोन पर पास/फेल का संदेश प्रदर्शित होने के साथ-साथ घोषित भी किया जाएगा. यदि संदेश “पास” प्रदर्शित करता है, तो आवेदक अगले परीक्षण फॉर्मेशन में चला जाएगा और यदि संदेश “असफल” प्रदर्शित करता है, तो आवेदक अगले परीक्षण को रिकॉर्ड किए बिना मूल्यांकन किए बिना परीक्षण ट्रैक से बाहर निकल जाएगा. परीक्षा के अंत में आवेदक का पास/असफल परिणाम बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा.

ड्राइविंग लाइसेंस के इच्छुक उम्मीदवारों के कुशल और पारदर्शी परीक्षण के लिए उन्नत प्रशिक्षण विधियों से राज्य में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद मिलेगी.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *