Home / Odisha / रायपुर:राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत “मन के गोठ” ऑनलाइन वेबीनार 11 को

रायपुर:राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत “मन के गोठ” ऑनलाइन वेबीनार 11 को

  • मनोचिकित्सक विशेषज्ञ बताएंगे मानसिक स्वस्थता का गुर

रायपुर , मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं और उनके निवारण के लिए महिलाओं और किशोरियों के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मेंटल वेल बीइंग वेबीनार “मन के गोठ” का आयोजन पुनः किया जाएगा। प्रधान मंत्री कार्यालय के सहयोग से आयोजित यह ऑनलाइन वेबीनार 11 फरवरी को दोपहर तीन बजे से 4.30 बजे तक होगा, जिसमें मनोचिकित्सक विशेषज्ञ महिलाओं और किशोरियों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देंगे।

पुणे स्थित सीडेक (C-DAC) एवं प्रधानमंत्री कार्यालय के सहयोग से राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम छत्तीसगढ़ की ओर से उक्त ऑनलाइन वेबीनार आयोजित किया जाएगा जिसमें महिलाओं, युवतियों को शामिल होने उन्हें प्रेरित करने के लिए सभी जिलों के सीएमएचओ एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कार्यक्रम में मनोचिकित्सक एवं विशेषज्ञ अपने अनुभवों को साझा कर प्रतिभागियों को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के जरूरी उपाय भी बताएंगे।
उप संचालक राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम डॉ. महेन्द्र सिंह ने बताया महिलाओं को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। युवतियों एवं किशोरियों को खासकर मानसिक समस्याओं को समझने और निराकरण करने की जानकारी देना अति आवश्यक है। इसी को देखते हुए वेबीनार में महिलाओं के साथ-साथ कक्षा 11वीं एवं 12वीं की छात्राओं एवं कॉलेज की छात्राओं विशेष रूप से हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करने, सभी जिलों के जिला नोडल अधिकारी (मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम) को निर्देशित किया गया है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत पदस्थ प्रशिक्षित चिकित्सा अधिकारी, क्लीनिक साइकेट्रिक, सोशल वर्कर, साइकेट्रिक नर्स एवं कम्युनिटी नर्स जो कि राज्य में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत कार्य कर रहे हैं उन्हें अनिवार्य रूप से वेबीनार में भाग लेने निर्देशित किया गया है।स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस वेबीनार के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कार्यक्रम में प्रतिभागी https://tinvurl.com/manaswebinar से भाग ले सकेंगे I
मानसिक स्वस्थ्यता के गुर बताएंगे विशेषज्ञ- वेबीनार में मुख्य रूप से साइंटिस्ट एफ, पीएसए ऑफिस, भारत सरकार डॉ. केतकी बापट, कार्यकारी संचालक सीडेक, बेंगलुरू डॉ. एस. डी. सुदर्शन जानकारी देंगे। वहीं नेशनल प्रोफेशनल ऑफिस, मेंटल हेल्थ एंड सब्सटेंस एब्युस से डॉ. आत्रेई गांगुली, निम्हांस बेंगलुरू के प्रोफेसर डॉ. प्रभा चंद्रा, एएफएमसी पुणे की साइंटिस्ट डॉ. कल्पना श्रीवास्तव एवं एसएचआरसी छत्तीसगढ़ के एज्युकेटिव डायरेक्टर डॉ. समीर गर्ग स्कूल एवं कॉलेज की छात्राओं एवं महिलाओं को मानसिक स्वास्थ्य एवं मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से उबरने के उपायों की जानकारी देंगे। साथ ही मनोचिकित्सक डॉ. सोनिया परियल मानसिक अस्वस्थता की पहचान करने पर प्रकाश डालेंगी। मितानिन ट्रेनर इंदू साकरे, मितानिन नैन साहू, अमरीका वर्मा, पद्मा कौशिक, लक्ष्मी साहू और पूर्णिमा साहू मानसिक स्वास्थ्य पर अपनी सफलता की कहानी साझा करेंगे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *