Home / Odisha / भुवनेश्वर और ब्रह्मपुर नगर निगम की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित

भुवनेश्वर और ब्रह्मपुर नगर निगम की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित

  • बीएमसी के क्षेत्र को 67 वार्डों में विभाजित किया गया

भुवनेश्वर. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) और ब्रह्मपुर नगर निगम (बीएमसी) के मेयर का पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है, जबकि कटक नगर निगम (सीएमसी) के मेयर का पद अनारक्षित है. जानकारी के अनुसार, आवास और शहरी विकास (एच एंड यूडी) विभाग ने शुक्रवार को इसे लेकर एक अधिसूचना जारी किया है. इसमें बताया गया है कि ओडिशा सरकार ने महिला उम्मीदवारों के लिए दो नगर निगमों के मेयर के पद आरक्षित किया है. शहरों के वार्डों में विभाजन, सीटों के आरक्षण और चुनाव के संचालन के संबंध में एच एंड यूडी विभाग ने अलग-अलग अधिसूचनाओं को जारी किया है. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के क्षेत्र को 67 वार्डों में विभाजित किया गया है, जबकि ब्रह्मपुर नगर को 42 वार्ड में और सीएमसी को 59 वार्डों में विभाजित किया गया है.
भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र में अनुसूचित जाति (महिला) और अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए तीन-तीन, अनुसूचित जनजाति (महिला) के लिए दो, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए एक और महिला उम्मीदवार के लिए 29 वार्ड आरक्षित हैं.
ब्रह्मपुर नगर निगम क्षेत्र में, अनुसूचित जाति (महिला) और अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए दो-दो वार्ड, अनुसूचित जनजाति (महिला) उम्मीदवार के लिए एक और महिला उम्मीदवार के लिए 18 वार्ड आरक्षित हैं.
सीएमसी क्षेत्र में चार वार्ड अनुसूचित जाति (महिला) उम्मीदवार के लिए, तीन अनुसूचित जाति उम्मीदवार के लिए, एक अनुसूचित जनजाति (महिला) उम्मीदवार के लिए और 25 महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित हैं.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *