Home / Odisha / ओडिशा में 10 स्थानों पर तापमान 10 डिग्री से नीचे

ओडिशा में 10 स्थानों पर तापमान 10 डिग्री से नीचे

  •  राज्य के 13 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी

  •  एसआरसी ने जारी की एडवाइजरी, ठंड जारी रहने तक रैन बेसेरों की स्थिति पर नियमित रिपोर्ट देने को कहा गया

  •  पशुओं को बचाने के लिए जनजागरुकता फैलाने का निर्देश

  •  लोगों को ठंड से बचने के लिए आग के प्रयोग के समय एहतियात बरतने की सलाह

भुवनेश्वर. पिछले 24 घंटों में ओडिशा में 10 स्थानों पर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. अगले दो दिनों से पारा में दो से तीन डिग्री की और गिरावट के साथ ठंड बने की संभावना है. 13 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है. शनिवार को भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि डरिंगबाड़ी और फूलबानी में 6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. ये दोनों जगह सबसे ठंडे रहे हैं. इसके बाद केंदुझर, सोनपुर और भवानीपाटना में 8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. इसके बाद झारसुगुड़ा में 8.4, कोरापुट, नयागढ़, बलांगीर और अनुगूल में 9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. बताया गया है कि उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं राज्य में प्रवेश कर रही हैं. इसलिए आंतरिक ओडिशा के कई स्थानों पर अगले दो दिनों तक शीतलहर की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. इसके बाद 31 जनवरी से तापमान बढ़ सकता है.
इधर, ओडिशा में अगले दो दिनों तक भीषण शीतलहर की स्थिति के पूर्वानुमान के बाद विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने शनिवार को राज्यभर के सभी जिलों के कलेक्टरों और नगरपालिका आयुक्तों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. एसआरसी के आदेश में कहा गया है कि लोगों में सर्दी से संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ गई है, जो लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बढ़ सकती है. इसके साथ ही लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से पशुधन भी प्रभावित हो सकते हैं. एसआरसी ने उन जिलों में रहने वाले लोगों को एडवाइजरी जारी की है, जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने पीली चेतावनी जारी की है. इसके साथ अन्य क्षेत्रों के लिए भी जारी किया गया है, जहां भीषण ठंड महसूस होती है. ऐसे जगहों के लिए रात के दौरान घर के अंदर रहने और ठंड से बचने की सलाह दी गयी है. एसआरसी ने कहा कि रात के दौरान विशेष रूप से दोपहिया या खुली कारों में आवाजाही से बचना चाहिए. इसके अलावा एसआरसी ने लोगों से ठंड से बचने के लिए बिजली और गैस हीटिंग उपकरणों या आग का उपयोग करते समय आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन करने का आग्रह किया है. एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी कलेक्टरों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि स्कूल भवनों, सामुदायिक भवनों और अन्य उपलब्ध भवनों को रात के समय बेघर और जरूरतमंद लोगों द्वारा आश्रय के रूप में उपयोग के लिए खोला जाए. रैन बसेरों के रूप में उपयोग की जाने वाली ऐसी इमारतों की संख्या और उनमें आश्रय वाले लोगों की संख्या को इंगित करने वाली एक रिपोर्ट को शीतलहर की स्थिति समाप्त होने तक दैनिक आधार पर एसआरसी के कार्यालय को भेजने को कहा गया है. सलाह में कहा गया है कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में लोगों और पशुओं को शीतलहर से बचाने के लिए क्या करें और क्या न करें, पर आवश्यक जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा सकता है.
विशेष रूप से भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान आंतरिक ओडिशा के कुछ जिलों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है. इसके तहत आईएमडी ने 13 जिलों के लिए येलो वार्निंग जारी की है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस कम रहेगा.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *