Home / Odisha / ओडिशा में कोरोना के हालात नियंत्रित, डरने की जरूरत नहीं – मुख्यमंत्री

ओडिशा में कोरोना के हालात नियंत्रित, डरने की जरूरत नहीं – मुख्यमंत्री

  •  नवीन पटनायक ने लोगों से डरने के बजाय सभी कोविद दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की

  •  राज्य में कोरोना की स्थिति और उपायों को लेकर की समीक्षा

  •  टीकाकरण अभियान को तेज करने का दिया निर्देश

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से डरने के बजाय सभी कोविद दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की और बताया कि कोविद-19 स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविद-19 की स्थिति पर एक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविद-19 को नियंत्रित करने के लिए किए गए उपाय लोगों के जीवन और आजीविका को ध्यान में रखते हुए लिए गए हैं. लोगों के समर्थन से हम जीवन और आजीविका को प्रभावित किए बिना स्थिति से निपट सकते हैं. उन्होंने कहा कि अब तक तीसरी लहर में कोविद प्रबंधन सही रास्ते पर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दैनिक कोविद मामले ज्यादातर स्थिर रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश के बड़े शहरों में सक्रिय मामलों में गिरावट शुरू हो गई है. मरीजों में हल्के लक्षण होते हैं और बहुत कम रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है. हालांकि यह जानकारी उत्साहजनक है, फिर भी हम सभी को पूरी तरह से सतर्क और तैयार रहना है. इसके अलावा पटनायक ने राज्य में टीकाकरण कार्यक्रम को और तेज करने की सलाह दी.
उन्होंने अधिकारियों से स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों और कमजोर नागरिकों को एहतियाती खुराक के प्रशासन में तेजी लाने के लिए कहा. पटनायक ने कोविद के बारे में जागरूकता और दिशा-निर्देशों के कड़ाई से पालन का सुझाव देते हुए होम आइसोलेशन में कोविद रोगियों की सूक्ष्म रोकथाम और नियमित निगरानी की रणनीति पर जोर दिया.
इस दौरान चर्चा में भाग लेते हुए मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश को ध्यान में रखते हुए दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था के अलावा सभी कोविद अस्पतालों को चालू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए गए हैं कि लोगों की आजीविका प्रभावित न हो.
एसीएस (स्वास्थ्य) आरके शर्मा ने दुनिया, देश और राज्य में कोविद की स्थिति की तुलनात्मक तस्वीर पेश करते हुए बताया कि तीसरी लहर अपने चरम पर बताई जा रही है. रोजाना 10000-11000 नए मामले सामने आ रहे हैं. वहीं अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या बहुत कम है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोविद रोगियों के लिए 11,291 बिस्तर उपलब्ध हैं और उनमें से केवल 11 प्रतिशत ही भरे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के पास दवाओं, ऑक्सीजन और अन्य जरूरी चीजों का पर्याप्त भंडार है.
टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी साझा करते हुए शर्मा ने कहा कि 92.7% पात्र आबादी को पहली खुराक दी गई है और 70.7% को दूसरी खुराक दी गई है.

उन्होंने आगे बताया कि 15 से 18 साल के 45.8% बच्चों को टीका लगाया गया है और 14% को एहतियाती खुराक मिली है.
डीजी पुलिस, कटक और मयूरभंज के जिला कलेक्टर, भुवनेश्वर और कटक के नगर आयुक्तों ने सीएम को अपने क्षेत्रों में कार्यक्रमों से अवगत कराया.
बैठक का संचालन सीएम (5-टी) के सचिव वीके पांडियन ने किया. बैठक में विकास आयुक्त, प्रमुख सचिव और विभिन्न विभागों के सचिव शामिल हुए.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *