Home / Odisha / ओडिशा सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले आईएएस स्तर पर किया बड़ा फेर बदल

ओडिशा सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले आईएएस स्तर पर किया बड़ा फेर बदल

  • वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजकुमार शर्मा को बनाया गया स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले आईएएस स्तर पर बड़ा फेरबदल किया है। जानकारी के मुताबिक 1987 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजकुमार शर्मा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। शर्मा इससे पहले कृषि उत्पादन आयुक्त के साथ ओडिशा दवा निगम अध्यक्ष का दायित्व निभा रहे थे। वे अब अपने नए दायित्व के साथ दवा निगम के अध्यक्ष के दायित्व को भी निभाएंगे। इसी तरह, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आईएएस संजीव चोपड़ा (1990-बैच) को शर्मा की जगह कृषि उत्पादन आयुक्त नियुक्त किया गया है। उन्हें गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ कृषि एवं किसान सशक्तिकरण विभाग के अतिरिक्त सचिव का दायित्व भी निभाएंगे।
इसके अलावा, राज्य सरकार ने वाणिज्य और परिवहन विभाग के प्रधान सचिव 1991 बैच के आईएएस अधिकारी मधु सूदन पाढ़ी के विभाग को भी बदल दिया है। वरिष्ठ आईएएस पाढ़ी को ओड़िया भाषा, साहित्य और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। एमएसएमई प्रमुख सचिव सत्यव्रत साहू (1991 बैच), जो स्कूल और जन शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार में हैं, को राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। रंजना चोपड़ा (1994-बैच), जो एसटी एंड एससी डेवलपमेंट, एम एंड बीसीडब्ल्यू विभाग की प्रधान सचिव हैं, को अपने स्वयं के कर्तव्यों के अलावा एमएसएमई विभाग के प्रधान सचिव के प्रभारी बनाया गया है।
इसके अलावा उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत शर्मा (1995-बैच) को इडको के अध्यक्ष के तौर पर अतिरिक्त दायित्व दिया गया है। शर्मा वर्तमान समय में उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव, इपिकल के अध्यक्ष के साथ कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव के तौर पर अतिरिक्त दायित्व निभाएंगे। 1995 बैच के आईएएस अधिकारी बिष्णुपद सेठी को विद्यालय एवं जनशिक्षा के प्रमुख सचिव का दायित्व मिला है। इसके साथ ही वह व्यापार एवं परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव के तौर पर अतिरिक्त दायित्व निभाएंगे। 1998 बैच के आईएएस अधिकारी सुरेश कुमार वशिष्ठ को जीए एंड पीजी विभाग के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे कृषि विभाग के आयुक्त तथा सचिव के दायित्व में थे। इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग के आयुक्त-सह-सचिव 1999 बैच के आईएएस भास्कर ज्योति शर्मा को महिला शिशु विकास विभाग के आयुक्त तथा सचिव का अतिरिक्त दायित्व दिया गया है। उसी तरह से 2008 बैच के आईएएस भुपिन्दर सिंह पुनिया को इडको के संचालन निदेशक के साथ ही उद्योग विभाग के अथिरिक्त सचिव, इडको का इडी एवं ओडिशा सिनामा विकास निगम के संचालन निदेशक का दायित्व दिया गया है।

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *