Home / Odisha / ओडिशा में जिला परिषद अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण का मसौदा फिर से जारी

ओडिशा में जिला परिषद अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण का मसौदा फिर से जारी

  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10 पद

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार के पंचायती राज और पेयजल विभाग ने राज्यभर में जिला परिषदों (जेडपी) के अध्यक्ष के पद के लिए सीटों के आरक्षण के मसौदे को फिर से प्रकाशित किया है. प्रारूप सूची की अधिसूचना के अनुसार, अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष के 10 पदों को चिह्नित किया गया है.

केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, बौध, भद्रक और जाजपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष पदों को अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए चिह्नित किया गया है.

इसी तरह, कंधमाल, कोरापुट, नवरंगपुर, मयूरभंज, मालकानगिरि, रायगड़ा और सुदरगढ़ जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष के पदों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किया गया है. इसके अलावा 50 फीसदी सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं. अधिसूचना में जनता से मसौदा सूची के प्रकाशन के 10 दिनों के भीतर तीन जनवरी 2022 को 5.30 बजे तक सुझाव या आपत्तियां प्रस्तुत करने को कहा गया है. अधिसूचना में कहा गया है कि जनता अपने सुझाव और आपत्तियां ई-मेल dir-pr.od@gov.in या prsec.or@nic.in के माध्यम से दर्ज करा सकती हैं. उल्लेखनीय है कि उड़ीसा उच्च न्यायालय ने 22 दिसंबर को ओडिशा सरकार को राज्य में आगामी पंचायत चुनावों के लिए पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) के कार्यालयों के लिए सीटों के आरक्षण पर पहले प्रकाशित अधिसूचना को वापस लेने और एक नए सिरे से मसौदा अधिसूचना प्रकाशित करने का आदेश दिया था. उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को 3 जनवरी 2022 तक आरक्षण दिशानिर्देशों पर आपत्तियां आमंत्रित करने और 5 जनवरी तक आपत्तियों को हल करने का निर्देश दिया था.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *