Home / Odisha / कटक और खुर्दा जिले को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दिया योजनाओं का सौगात

कटक और खुर्दा जिले को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दिया योजनाओं का सौगात

  •  ट्विन सिटी में बीएसकेवाई स्वास्थ्य कार्ड के वितरण की शुरुआत की

भुवनेश्वर. कटक और खुर्दा जिले में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को लाभार्थियों को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया और विभिन्न विकासमूलक परियोजनाओं को समर्पित किया. कटक में लगभग 18 लाख और खुर्दा में 14 लाख लोग स्मार्ट हेल्थ कार्ड का लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही राज्य के 26 जिलों में बीएसकेवाई स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए हैं.
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कटक जिले में 1500 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया. कटक के बलियात्रा पड़िया में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड स्वस्थ ओडिशा और खुशहाल ओडिशा के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है.
एससीबी मेडिकल कॉलेज, कटक को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य देखभाल संस्थान बनाने के सरकार के कदम की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आने वाले दिनों में देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा.
कटक के प्रख्यात श्रमिक नेता विश्वनाथ पंडित को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि विश्वनाथ पंडित केंद्रीय पुस्तकालय को पुरी-अनुगूल बस स्टैंड के पास स्थानांतरित किया जाएगा और एक अत्याधुनिक पुस्तकालय के रूप में बनाया जाएगा.
इसी तरह मुख्यमंत्री ने खुर्दा के बेगुनिया में एक हजार करोड़ रुपये की परियोजना का शुभारंभ किया. कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खुर्दा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की भूमि थी. उन्होंने वीर पाइकाओं को सलाम करते हुए कहा कि उड़िया लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई जारी रहेगी.
मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन शक्ति की महिलाएं नए युग की सारथी हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि खुर्दा में मिशन शक्ति के 26,000 से अधिक सदस्यों ने 32 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित किया है.
इससे पहले 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने बीएसकेवाई के तहत राज्य के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराने की घोषणा की थी. 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराया जाएगा. प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकता है. महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का यह लाभ उठा सकती हैं.
ओडिशा देश का पहला राज्य है, जिसने स्वास्थ्य क्षेत्र में ऐसी सुविधाएं प्रदान की है. यह कार्ड सभी लाभार्थियों को चरणवार दिया जाएगा. राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों, अन्नपूर्णा और अंत्योदय लाभार्थियों को यह कार्ड मिलेगा. लाभार्थी ओडिशा सहित देश की 200 से अधिक अस्पताल श्रृंखलाओं में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *