Home / Odisha / गंजाम जिले को मिला 2,140 करोड़ रुपये की अनुमानित परियोजनाओं का सौगात

गंजाम जिले को मिला 2,140 करोड़ रुपये की अनुमानित परियोजनाओं का सौगात

  •  गंजाम जिले में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना की शुरुआत

  •  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुरु किया स्मार्ट हेल्थ कार्ड का वितरण वितरण

  •  मिशन शक्ति समूहों को 100 करोड़ रुपये का ऋण वितरित

शिवराम चौधरी, ब्रह्मपुर.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को गंजाम जिले में लाभार्थियों के बीच बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कुछ लाभार्थियों को कार्ड भी प्रदान किया. इस कार्यक्रम का आयोजन प्रसिद्ध तारा तारिणी पीठ के पास किया गया था, जहां नवीन ने जिले के 16.76 लाख लाभार्थियों के स्मार्ट हेल्थ कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नई परियोजनाओं की घोषणा की और गंजाम जिले के लिए 2,140 करोड़ रुपये की अनुमानित परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इस स्मार्ट हेल्थ कार्ड को 20 अगस्त को मालकानगिरि जिले से लॉन्च किया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड योजना से कुल 96 लाख परिवार और 3.5 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे. इस अवसर पर अपने उद्घाटन भाषण में मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्रतिबद्धता है. इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्मार्ट हेल्थ कार्ड राज्य की जनता के लिए सरकार की सबसे बेहतरीन तोहफा है. उन्होंने कहा कि बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के स्मार्ट हेल्थ कार्ड से राज्य के 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि अब लोग बिना किसी परेशानी के कार्ड लेकर देश के 200 सबसे बड़े अस्पतालों में लोग बेहतर इलाज करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि उनके लिए हर जिंदगी अनमोल है. किसान हो या मिल मालिक या रिक्शा चालक, सभी को सम्मान के साथ जीने दें. यही उनके विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों का मुख्य लक्ष्य है. उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने चार लाभार्थियों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्रदान किया. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य कार्ड बांटने के अलावा गंजाम में हजारों करोड़ों रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया. यह परियोजनाएं बुनियादी ढांचे, शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, स्वच्छता, सिंचाई, ऊर्जा, महिला और बाल विकास पर केंद्रित होंगी.
इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नवकिशोर दास और वन मंत्री विक्रम केशरी अरुख ने राज्य सरकार की पहल पर प्रकाश डाला. उन्होंने मुख्यमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की और उदाहरण दिया कि कैसे अन्य राज्य और केंद्र सरकारें ओडिशा की योजना का पालन कर रही हैं. इस मौके पर सांसद चंद्रशेखर साहू, सांसद प्रमिला बिशोई, विधायक विक्रम पंडा बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे और उन्होंने मुख्यमंत्री के मजबूत नेतृत्व की सराहना की. विधायक श्रीकांत साहू ने धन्यवाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम में राज्य मंत्रिमंडल के कई सदस्य और विधायक शामिल हुए. शुरुआत में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तारा तारिणी मंदिर जाकर मां के दर्शन किए और आशीर्वाद मांगा. इस दौरान उन्होंने सेवायत बापूजी राणा के साथ बातचीत भी की. तारा तारिणी पीठ से निकल कर मुख्यमंत्री हिंजिली ने वहां विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की.
गंजाम में मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति माताओं के कार्यों की जमकर तारीफ की और विभिन्न मिशन शक्ति समूहों को 100 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया.
मुख्यमंत्री ने 5-टी स्कूल परिवर्तन कार्यक्रम में परिवर्तित वृंदावन विद्यापीठ के स्मार्ट क्लास रूम और ई-लाइब्रेरी का भी दौरा किया और छात्रों के साथ कुछ समय भी बिताया. हिंजिली से मुख्यमंत्री ने गंजाम दर्शन बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मुख्यमंत्री के साथ 5-टी सचिव वीके पांडियन ने भी गंजाम का दौरा किया. इस दौरान दक्षिणांचल राजस्व आयुक्त टी आओ, गंजाम के जिलाधिकारी विजय अमृत कुलांगे, परियोजना अधिकारी सिंधेदत्तात्रे भाउसाहेब, ब्रह्मपुर नगर नियम आयुक्त डा सिद्धेश्वर बांडरो, उपजिलाधिकारी वी कृतिवासन, दक्षिणांचल डीआईजी सत्यव्रत भोई, गंजाम पुलिस अधीक्षक ब्रिजेश कुमार राय के साथ जिले के सभी विधायक और नेता उपस्थित थे.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *