Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर में सस्ती कीमत पर कैंसर के इलाज को बढ़ावा, पीईटी-सीटी सेवा का उद्घाटन

एम्स भुवनेश्वर में सस्ती कीमत पर कैंसर के इलाज को बढ़ावा, पीईटी-सीटी सेवा का उद्घाटन

  •  पूर्वी भारत का पहला पीईटी-सीटी उपकरण सरकारी अस्पताल बना

भुवनेश्वर. अब कैंसर रोगियों को एम्स भुवनेश्वर में किफायती मूल्य पर विश्व स्तरीय उपचार मिलेगा. न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग, एम्स भुवनेश्वर ने मरीजों के लिए पीईटी-सीटी सेवाएं शुरू की हैं. एम्स भुवनेश्वर के निदेशक डॉ. गीतांजलि ने आज यहां पीईटी-सीटी सेवा का उद्घाटन किया. इस अवसर पर डॉ. गीतांजलि ने कहा कि यह एम्स भुवनेश्वर में पहले से मौजूद सुविधाओं के लिए एक बहुप्रतीक्षित अतिरिक्त सेवा है. इस क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने ऐसा करने के लिए न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग, खरीद अनुभाग, इंजीनियरिंग और अन्य सभी के संकाय के प्रयासों की भी सराहना की. डॉ. गीतांजलि ने कहा कि इस सेवा से निश्चित रूप से ओडिशा के लोगों को लाभ होगा. उल्लेखनीय है कि एम्स भुवनेश्वर अब पूर्वी भारत और ओडिशा राज्य का एकमात्र सरकारी अस्पताल बन गया है, जिसके पास अपना पीईटी-सीटी उपकरण है.
इस मौके पर न्यूक्लियर मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कन्हैया अग्रवाल ने बताया कि स्थापित पीईटी-सीटी उपकरण 128-स्लाइस सीटी और एलएसओ क्रिस्टल के साथ उच्च अंत है, जो ओडिशा राज्य में अपनी तरह का पहला है. उच्च अंत उपकरणों के कारण, बेहतर इमेजिंग के साथ रोगी को विकिरण की खुराक कम होगी, जिससे सटीक निदान हो सकेगा. पीईटी-सीटी का उपयोग मुख्य रूप से कैंसर के रोगियों में कैंसर का पता लगाने, यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या शरीर में कैंसर फैल गया है. इसके अलावा इसका उपयोग उपचार की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कैंसर उपचार के बाद वापस आ गया है, रोग का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, इसका उपयोग हृदय के क्षेत्रों पर दिल के दौरे के प्रभावों को निर्धारित करने, हृदय की मांसपेशियों के उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए किया जाता है जो एंजियोप्लास्टी या कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी से लाभान्वित होंगे. इसका प्रयोग अन्य बीमारियों में भी किया जाता है.
पीईटी-सीटी सेवा कैंसर के इलाज को सस्ती कीमत पर प्राप्त करने में मददगार होगी. एम्स भुवनेश्वर में मरीजों के लिए पीईटी-सीटी शुल्क 7500/- होगा. इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक प्रो. डॉ. एस एन मोहंती, डीन डॉ. देवाशीष होता, डीडीए पीके राय भी उपस्थित थे.

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *