Home / Odisha / कोरोना के नये वेरियंट नाम ओमिक्रॉन, ओडिशा सरकार अलर्ट, एडवाइजी जारी

कोरोना के नये वेरियंट नाम ओमिक्रॉन, ओडिशा सरकार अलर्ट, एडवाइजी जारी

  •  सभी जिलों के कलेक्टरों को विशेष रूप से विदेशों से आने वालों पर निगरानी तेज करने का निर्देश

  •  30 से अधिक बार उत्परिवर्तित हुआ है वायरस – जनस्वास्थ्य निदेशक

भुवनेश्वर. सार्स-कोव-2 वायरस (बी.1.1.529) के नए स्ट्रेन को अब ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में नामित कर दिया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नामकरण प्रोटोकॉल के अनुरूप इसे ओमिक्रॉन नाम दिया है. दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग में पाए गए संस्करण ने अब भारत सहित कई देशों को इसके प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय शुरू करने के लिए मजबूर किया है.
इसे लेकर ओडिशा सरकार पर अलर्ट हो गयी है. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग भी राज्य के सभी जिलों के कलेक्टरों को विशेष रूप से विदेशों से आने वालों पर निगरानी तेज करने का निर्देश देते हुए हरकत में आ गया है. जनस्वास्थ्य विभाग के निदेशक निरंजन मिश्र ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र ने सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को उन देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग करने की सलाह दी है, जहां नए कोविद-19 संस्करण का पता चला है.
मिश्र ने कहा कि सभी यात्रियों की निगरानी, परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए जिला कलेक्टरों, नगर आयुक्तों को पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी किए जा चुके हैं. जो लोग पाजिटिव होंगे, उन्हें अलग कर दिया जाएगा और उनके नमूने प्रोटोकॉल के अनुसार जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे. मिश्र ने कहा कि वायरस 30 से अधिक बार उत्परिवर्तित हुआ है. उन्होंने कहा कि सभी को सतर्क रहने की जरूरत है और सभी प्रयोगशालाओं को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे नियमित अंतराल पर जीनोम अनुक्रमण के लिए आरटीपीसीआर नमूने जीव विज्ञान संस्थान (आईएलएस) को भेजें.
सुंदरगढ़ सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में शैक्षणिक संस्थानों में कोविद-19 मामलों को लेकर मिश्र ने कहा कि जिलाधिकारियों और अन्य स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के लिए सौंपा गया है. उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि अब तक कोई अस्पताल में भर्ती नहीं हुआ है.
मिश्र ने कहा कि स्कूल अधिकारियों को पहले ही यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जिसमें लक्षण दिखते हैं उन्हें स्कूलों में आने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम अधिकारियों से छात्रावासों में अलगाव की सुविधा रखने के लिए कहेंगे, ताकि उचित परीक्षण किए जाने तक छात्रों को संगरोध किया जा सके.

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *