Home / Odisha / दिसंबर-2022 तक केंदुझर के सभी परिवारों को मिलेगा पाइप से पानी

दिसंबर-2022 तक केंदुझर के सभी परिवारों को मिलेगा पाइप से पानी

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की घोषणा, आदिवासी भाइयों और बहनों की आय बढ़ाने के लिए 36 करोड़ रुपये की लागत से शुरू होगी मेगा पोल्ट्री परियोजना

  • इस परियोजना से लगभग 30,000 को मिलेगा लाभ

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज केंदुझर के विकास के लिए कई घोषणाएं की. केंदुझर जिले में आनलाइन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं को शुभारंभ किया.

केंदुझर जिले में लगभग 4.20 लाख लोगों स्मार्ट हेल्थ कार्ड का लाभ मिलेगा. इसके साथ राज्य के 13 जिलों में बीएसकेवाई स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया गया है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत स्मार्ट हेल्थ कार्ड कार्यक्रम ने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में पूरे देश के लिए मार्ग प्रशस्त किया है. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने केंदुझर जिले के लिए 1,433 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंदुझर को समृद्ध जिला बनाने के लक्ष्य के साथ राज्य सरकार पेयजल पर ध्यान दे रही है. उन्होंने घोषणा की कि दिसंबर 2022 तक केंदुझार के सभी गांवों, कस्बों और परिवारों को पाइप से पानी उपलब्ध कराया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आदिवासी भाइयों और बहनों की आय बढ़ाने के लिए 36 करोड़ रुपये की लागत से एक मेगा पोल्ट्री परियोजना शुरू की जाएगी और इससे 30,000 आदिवासी भाइयों और बहनों को लाभ होगा.

इससे पहले 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने बीएसकेवाई के तहत राज्य के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराने की घोषणा की थी.

96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराया जाएगा. प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकता है. महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का यह लाभ उठा सकती हैं.

ओडिशा देश का पहला राज्य है, जिसने स्वास्थ्य क्षेत्र में ऐसी सुविधाएं प्रदान की है. यह कार्ड सभी लाभार्थियों को चरणवार दिया जाएगा.

राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों, अन्नपूर्णा और अंत्योदय लाभार्थियों को यह कार्ड मिलेगा. लाभार्थी ओडिशा सहित देश की 200 से अधिक अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *