Home / Odisha / 14 नवंबर को फिर बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र, डीप डिप्रेशन में होगा तब्दील
मौसम

14 नवंबर को फिर बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र, डीप डिप्रेशन में होगा तब्दील

  • 19 नवंबर को दक्षिण आंध्र प्रदेश में करेगा लैंडफाल

  • ओडिशा में हो सकती है बारिश

  • मौजूदा निम्न दबाव के कारण राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश

भुवनेश्वर. 14 नवंबर को और उसके आसपास दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद बंगाल की खाड़ी अगले 7-8 दिनों में इस निम्न दवाब के क्षेत्र के डिप्रेशन या एक डीप डिप्रेशन बनने की संभावना है. इससे बंगाल की खाड़ी के समुद्र तट से सटे राज्यों को अभी निम्न दवाब के क्षेत्र से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. अभी हाल ही एक दबाव डिप्रेशन में तब्दील होकर उत्तर तमिलनाडु को पार कर किया है.

सभी प्रमुख मौसम विभागों के अनुसार, 14 नवंबर को और उसके आसपास दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को पार करने के बाद इसके 16 नवंबर को और उसके आसपास दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा. इतना ही नहीं यह डीप डिप्रेशन में तब्दील हो सकता है. यह निम्न दबाव का क्षेत्र 17 नवंबर को और उसके आसपास एक डिप्रेशन या डीप डिप्रेशन में बदल जायेगा. जानकारी के अनुसार, डिप्रेशन या डीप डिप्रेशन 19 नवंबर की सुबह दक्षिण आंध्र प्रदेश में तटों पर दस्तक देगा. पूर्वानुमान में नेल्लोर और प्रकाशम जिलों के बीच आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने वाली भविष्यवाणी की गई है.

इसके प्रभाव में राज्य की राजधानी तक 18, 19 और 20 नवंबर को बारिश होने का अनुमान है. एनसीईएफ-जीएफएस के अनुसार, पता चलता है कि 18 नवंबर को भुवनेश्वर में हल्की बारिश और 19 नवंबर को 4 मिमी प्रति 3 घंटे के बीच बारिश हो सकती है.

र्वानुमान की मानें तो राज्य की राजधानी शहर में 19 नवंबर को करीब 4-5 घंटे बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है. भुवनेश्वर में दिन में 10-11 मिमी के दायरे में बारिश होने का अनुमान है. दक्षिण ओडिशा के जिलों में 17 नवंबर से हल्की से मध्यम बारिश होगी.

मौजूदा डिप्रेशन से ओडिशा में बारिश

मौजूदा निम्न दबाव का क्षेत्र ने तमिलनाडु के तटों को पार कर गया है. इससे ओडिशा के कई जिलों में बारिश की खबर है. पूर्वानुमान है कि राज्य में शनिवार, रविवार और सोमवार को शाम के घंटों तक लगभग 2-5 मिमी बारिश हो सकती है. हालांकि यह लगातार बारिश नहीं होगी।

जहां तक ​​राज्य की राजधानी भुवनेश्वर का सवाल है, यहां अगले 24 घंटे तक बहुत हल्की बूंदाबांदी का अनुमान है. राजधानी शहर के ऊपर आसमान में 15 नवंबर तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 16 नवंबर से 18 नवंबर की मध्याह्न तक आकास साफ होगा.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *