Home / Odisha / ओडिशा में नवीन सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर तीन रुपये का वैट घटाया

ओडिशा में नवीन सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर तीन रुपये का वैट घटाया

भुवनेश्वर. दीपावली पर ईंधन की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर 3 रुपये के मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की घोषणा की. यह कटौती पांच नवंबर की मध्यरात्रि से लागू होगी. भारत सरकार द्वारा बुधवार को घोषित उत्पाद शुल्क में कमी के बाद यह अतिरिक्त कटौती है.

इस कमी के कारण राज्य के खजाने को वैट राजस्व का सालाना 1400 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. यह कटौती वैट संग्रह में पेट्रोल पर 1.6 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 2.8 रुपये प्रति लीटर के नुकसान के अतिरिक्त भार को बढ़ायेगा. इसके साथ ही भारत सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी के मद्देनजर राज्य को 700 करोड़ रुपये के नुकसान होने की संभावना है.

इसलिए वैट में कमी के कारण राज्य के खजाने को लगभग 2000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, लेकिन यह ओडिशा के लोगों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में जा रहा है.

इस कमी के साथ, राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश में सबसे कम में से एक होने की संभावना है.

कल, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क को आज से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम करने के निर्णय की घोषणा की थी और राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया था.

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *