Home / Odisha / दीपावली में पटखों के प्रयोग से बचें, इन अंगों पर होगा प्रभाव…!

दीपावली में पटखों के प्रयोग से बचें, इन अंगों पर होगा प्रभाव…!

  • दीपावली में पटाखों को फोड़ते समय सावधान रहें – स्वास्थ्य विभाग

  • हवा में दूषित पदार्थों की उपस्थिति अस्थमा, आंखों, गले की एलर्जी जैसी एलर्जी को भी प्रभावित करेगी

भुवनेश्वर. स्वास्थ्य सेवा निदेशक (डीएचएस) डॉ विजय महापात्र ने सरकार के फैसले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि दिवाली पर एक विशेष समय अवधि के लिए हरे पटाखे फोड़ने की अनुमति है, लेकिन मुख्य उद्देश्य कम पर्यावरण प्रदूषण होना चाहिए.

डॉ महापात्र ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरे पटाखों से प्रदूषण कम होता है, इसे ध्यान में रखते हुए ऐसा किया गया है. उन्होंने समझाया कि फटने के बाद सामान्य पटाखे हानिकारक गैस छोड़ते हैं, जिससे आंखें, गले और नाक प्रभावित होते हैं और उच्च डेसिबल की ध्वनि होती है. यह ध्वनि हरे पटाखों में कम होती है. इसके अलावा हरे पटाखों में एक अंतर्निर्मित जल उत्सर्जन तंत्र होता है, जो धूल के कणों को नियंत्रित करता है. चूंकि हरे पटाखों को वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किया गया है, इसलिए इन पटाखों का सामान्य पटाखों की तुलना में बहुत कम नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने हमें सीमित समय के लिए पटाखे फोड़ने को प्रतिबंधित करने के लिए कहा है, जिसका हम सभी को पालन करना चाहिए और हमारा एकमात्र उद्देश्य प्रदूषण को सीमित करना होना चाहिए.

डॉ महापात्र ने कहा कि सामान्य पटाखे या हरे पटाखे होने के बावजूद लोगों सतर्क और सावधान रहना होगा, क्योंकि दोनों को फोड़ने के लिए आग लगती है.

उन्होंने आगाह किया कि पर्यावरण प्रदूषण या खराब वायु गुणवत्ता के कारण कोरोना सहित कोई भी श्वसन संक्रमण प्रभावित होता है.

डॉ महापात्र ने समझाया कि हवा में दूषित पदार्थों की उपस्थिति अस्थमा, आंखों, गले की एलर्जी जैसी एलर्जी को प्रभावित करेगी. इसलिए हमें इसकी घटना को रोकने के लिए सामान्य सावधानी बरतनी होगी. इसके अलावा, लोगों को सामान्य तौर पर कोविद प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए.

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *