Home / Odisha / चक्रवात गुलाब से कच्चे घरों, सड़कों को होगा नुकसान

चक्रवात गुलाब से कच्चे घरों, सड़कों को होगा नुकसान

  • जलजमाव और बाढ़ की संभावना को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट किया

भुवनेश्वर. चक्रवाती तूफान गुलाब को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने संभावित प्रभाव को बताया है, जिससे राज्य के कई हिस्सों में नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात गुलाब के कारण घासफूस की झोपड़ियों को नुकसान पहुंचेगा. पेड़ों की शाखाओं के टूटने से बिजली और संचार लाइनों को मामूली नुकसान होगा. कच्चे मकानों को बड़ा नुकसान होगा तथा पक्की सड़कों को मामूली नुकसान पहुंचेगा. गंजाम जिले में कच्चे तटबंधों के कटाव के बाद निचले इलाकों में धान की फसल, केले, पपीते के पौधों और बागों को कुछ नुकसान होगा. यहां समुद्र के पानी का बाढ़ नुकसान पहुंचायेगा. निचले इलाकों में अचानक बाढ़/जलभराव की समस्या उपजेगी. अंडरपास रोड में जलभराव और सड़कों पर दृश्यता में कभी-कभार कमी के कारण शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम हो सकती है. नदियों नागावली, रुशिकुल्या, वंशधारा, निचले महानदी बेसिन के हिस्से में जलस्तर में वृद्धि होगी. गंजाम और गजपति जिलों में स्थानीयकृत भूस्खलन की समस्या हो सकती है. कोरापुट, मालकानगिरि, नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल और रायगड़ा में कच्ची सड़कों और कमजोर ढांचे को नुकसान होगा. यहां निचले इलाकों में अचानक बाढ़ या जलभराव की समस्या होगी. अंडरपास रोड पर जलभराव और दृश्यता में कभी-कभार कमी के कारण शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम हो सकती है. बाढ़ के कारण कुछ क्षेत्रों में बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचेगा. पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो सकती है.

खुर्दा और नयागढ़ जिले के निचले इलाकों में अचानक बाढ़ और जलभराव की समस्या होगी. कच्ची सड़क को कुछ नुकसान होने की संभावना है. अंडरपास रोड पर जलभराव और दृश्यता में कभी-कभार कमी के कारण शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम हो सकती है. बाढ़ के कारण कुछ क्षेत्रों में बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचेगा.

मौसम विभाग ने सुझाव दिया है कि अतिरिक्त पानी की निकासी की व्यवस्था तैयार रखनी होगी. प्रभावित क्षेत्रों में आवाजाही से बचें और संवेदनशील ढांचे में रहें. अपने गंतव्य के लिए निकलने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की भीड़ की जांच करें. इस संबंध में जारी ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें. पहाड़ी इलाकों की गुफाओं में शरण लेने से बचें.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *